कैश डालने के बावजूद गहरा रही फस्र्ट रिपब्लिक बैंक की आर्थिक तंगी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
व्यापार कैश डालने के बावजूद गहरा रही फस्र्ट रिपब्लिक बैंक की आर्थिक तंगी
हाईलाइट
  • बैंक की पूरी बिक्री मेज पर बनी हुई

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। सीएनएन ने बताया कि उद्योग के नेतृत्व वाले आपातकालीन नकदी प्रवाह के बावजूद फस्र्ट रिपब्लिक बैंक का वित्तीय संकट गहराता दिखाई दे रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, संकटग्रस्त बैंक नए शेयरों के एक निजी मुद्दे के माध्यम से धन जुटाने की कोशिश कर रहा है, जिसने स्थिति से परिचित लोगों का हवाला दिया। सीएनएन ने बताया कि फस्र्ट रिपब्लिक द्वारा बैंकों के एक कंसोर्टियम से 30 अरब डॉलर का नकद निवेश हासिल करने के ठीक 24 घंटे बाद यह खबर आई है। न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करने वाले लोगों में से एक के अनुसार, बैंक की पूरी बिक्री मेज पर बनी हुई है।

सीएनएन ने बताया कि शुक्रवार को स्टॉक गिर गया, बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के कारण वॉल स्ट्रीट को परेशान करना जारी रहा। डॉव सप्ताह के अंत में 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। सप्ताह के अंत में एसएंडपी 500 1.4 फीसदी चढ़ा। नैस्डैक कंपोजिट 4.4 फीसदी चढ़ा। सीएनएन ने बताया कि फस्र्ट रिपब्लिक के शेयरों ने अपनी गिरावट जारी रखी और लगभग 33 प्रतिशत नीचे थे, भले ही बड़े बैंकों के एक समूह ने परेशान बैंक को 30 अरब डॉलर जमा करने की पेशकश की थी। वॉल स्ट्रीट के इस सप्ताह की उथल-पुथल से उबरने की बैंक की क्षमता के बारे में चिंतित रहने के कारण क्रेडिट सुइस स्टॉक लगभग 8 प्रतिशत फिसल गया।

निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि अगले सप्ताह की फेडरल रिजर्व की बैठक एक परेशानी भरे सप्ताह के बाद अर्थव्यवस्था की गति पर अधिक प्रकाश डालेगी। सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, व्यापारियों को तिमाही-बिंदु वृद्धि के लिए लगभग 63 प्रतिशत संभावना दिखाई देती है। द गार्जियन ने बताया कि स्विस बैंकिंग की दिग्गज कंपनी यूबीएस क्रेडिट सुइस के सभी या कुछ हिस्से को लेने के लिए चर्चा कर रही है, एक दिन के बाद परेशान बैंकिंग दिग्गज ने 54 अरब डॉलर नकद इंजेक्शन के बावजूद अपने शेयर की कीमत में गिरावट देखी।

फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि स्विस नेशनल बैंक द्वारा शुरू की गई वार्ता में दोनों बैंकों के बोर्ड सप्ताहांत में अलग-अलग मिलने के लिए तैयार हैं, जिसने क्रेडिट सुइस को एक जीवन रेखा प्रदान की। वरिष्ठ क्रेडिट सुइस कार्यकारी ने कहा कि धन प्रबंधन ग्राहक बैंक छोड़ रहे थे। एफटी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा, यूबीएस के बीच विलय, जिसकी कीमत 56 अरब डॉलर है, और क्रेडिट सुइस, जिसकी कीमत 7 अरब डॉलर है, के पास आत्मविश्वास में गिरावट को रोकने के लिए प्लान ए था।

द गार्जियन ने बताया कि यूबीएस को अपने स्विस समकक्ष को लेने में अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए संभावित जोखिमों का विश्लेषण करने की भी सूचना मिली थी। क्रेडिट सुइस ने कहा है कि यह एक मजबूत, वैश्विक बैंक है। मुख्य कार्यकारी उलरिच कोर्नर ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था, हम सभी नियामक जरूरतों को पूरा करते हैं और मूल रूप से ओवरशूट करते हैं। हमारी पूंजी, हमारी तरलता का आधार बहुत मजबूत है। बढ़ते बैंकिंग संकट में फंसने वाला क्रेडिट सुइस अब तक का सबसे बड़ा बैंक है। शुक्रवार को सिलिकन वैली बैंक की मूल कंपनी ने दिवालिएपन के लिए दायर किया, जब चिंतित जमाकर्ताओं ने अपने खातों से अरबों निकाले और गुरुवार को वॉल स्ट्रीट के सबसे बड़े बैंकों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित फस्र्ट रिपब्लिक के लिए एक बचाव पैकेज लॉन्च किया, जो निकासी की इसी तरह की लहर से प्रभावित हुआ था। द गार्जियन ने बताया कि उस सौदे ने शुरुआत में घबराए अमेरिकी निवेशकों को शांत किया, लेकिन शुक्रवार को बैंक शेयरों में फिर से गिरावट आई, क्योंकि डर बढ़ गया कि संकट बढ़ रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 March 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story