Fuel Price: पेट्रोल और डीजल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, जानें आज के दाम

Fuel Price: Petrol and Diesel prices cut again, know todays price
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, जानें आज के दाम
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • डीजल और पेट्रोल दोनों पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी
  • डीजल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर तक घटा दिए हैं
  • पेट्रोल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर तक की गिरावट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। सोमवार (16 मार्च) सुबह एक बार फिर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के रेट में कटौती देखने को मिली है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर तक घटा दिए हैं।

हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई गिरावट का असर घरेलू बाजार में दिखाई नहीं दिया। इसका कारण सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा है। 

देश में एक अप्रैल से 6 प्रतिशत महंगे बिकेंगे मोबाइल फोन

इतनी बढ़ी स्पेशल एक्साइज ड्यूटी
बता दें कि सरकार ने पेट्रोल पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर दो रुपए बढ़ाकर आठ रुपए कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपए बढ़कर अब चार रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला रोड सेस भी एक-एक रुपए प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया है।  

इतने घटे दाम  
आज दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर, जबकि  चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर और मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। यहां बता दें कि दिल्ली में पिछले 15 दिन में पेट्रोल और डीजल के दाम में सवा दो रुपए से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।   

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 72.28 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

कर्नाटक बैंक ने जमा धन पर डर मिटाने की कोशिश की

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल में कारोबार 
सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 1.5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 2.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 31.30 डॉलर प्रति औंस और 33 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार हो रहा है। बता दें कि शुक्रवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 82 रुपए की मजबूती के साथ 2,410 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

Created On :   16 March 2020 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story