comScore

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतें एक बार फिर बढ़ाने की तैयारी, जानें आज के दाम


हाईलाइट

  • पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की तैयारी
  • कच्चे तेल की कीमतें 29 साल बाद सबसे नीचे आईं
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतें 8 दिनों से स्थिर हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर में लॉकडाउन की स्थि​ति बनी हुई है। इसका असर उद्योगों पर भी पड़ा है, वहीं कच्चा तेल भी इससे अछूता नहीं रहा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। हालांकि घरेलू बाजार में आमजनों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका एक बड़ा कारण सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करना है। 

वहीं अब एक बार सरकार फिर इनकी कीमतों में वृद्धि कर सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार अब पेट्रोल और डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर तक उत्पाद शुल्क बढ़ा सकती है। दरअसल, सोमवार को संसद में पारित वित्त विधेयक में पेट्रोल और डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में वृद्धि की सीमा बढ़ाकर क्रमश: 18 रुपए और 12 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। वर्तमान में वृद्धि की सीमा पेट्रोल पर 10 रुपए और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर है।

Coronavirus: नोटों की छपाई 31 मार्च तक बंद हुई

16 मार्च को हुई थी कटौती
बात करें देश में आज पेट्रोल और डीजल के दामों की तो यह बीते 8 दिनों से स्थिर हैं। मंगलवार (23 मार्च) सुबह भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। बता दें कि आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल के दाम में 17 पैसे और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी।  

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपए प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

1 अप्रैल से बदल रहा है टैक्स से जुड़ा ये नियम, पैन नंबर नहीं होने पर देना होगा दोगुना टैक्स

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल में कारोबार
मंगलवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में 4.5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 4 फीसदी की जोरदार तेजी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 24.40 डॉलर प्रति बैरल और 28 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है। बता दें कि सोमवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 126 रुपए की गिरावट के साथ 1,812 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
H3xnt