comScore

Fuel Price: अप्रैल में इतनी घटी पेट्रोल- डीजल की खपत, जानें आज के दाम   

Fuel Price: अप्रैल में इतनी घटी पेट्रोल- डीजल की खपत, जानें आज के दाम   

हाईलाइट

  • अप्रैल महीने में ईंधन की मांग में 66 प्रतिशत की कमी
  • मार्च माह में लगातार ईंधन की खपत में कमी देखी गई
  • आज पेट्रोल और डीजल की कीमत फिर से स्थिर रही हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है जो 3 मई तक जारी रहेगा। ऐसे में ट्रैवल और अन्य आर्थिक गतिविधियां थम गई हैं। जिसकी वजह से ईंधन की खपत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। हालात यूं हैं कि बीते 16 मार्च से अब तक भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया।

आज (गुरूवार, 16 अप्रैल) भी पेट्रोल और डीजल की ​कीमत स्थिर बनी हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल महीने में ईंधन की मांग में 66 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखी जा रही है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

देश में जीडीपी विकास दर 1.9% रहने का अनुमान- IMF

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

विप्रो के शुद्ध लाभ में 6.3 फीसदी गिरावट

रोज सुबह तय होते हैं दाम
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

कमेंट करें
udEri