comScore

Fuel Price: 12 रुपए तक गिर सकते हैं पेट्रोल के दाम, कोरोना के प्रकोप से कच्चे तेल में कमजोरी का असर


हाईलाइट

  • कच्चे तेल की कीमतें बुधवार को 18 साल के निचले स्तर पर पहुंची
  • मार्च के अंत तक कच्चे तेल की कीमतों में आ सकती है भारी गिरावट
  • पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर तक हो सकता है सस्ता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग में कमी आई है। जिसका असर घरेलू बाजार में देखने को मिल रहा है।यहां लगातार पांचवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रखी गई हैं। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार (21 मार्च) को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया है। 

आपको बता दें कि बुधवार को कच्चे तेल की कीमतें 18 साल के निचले स्तर पर जा पहुंची हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल के रेट आने वाले दिनों में और अधिक घट सकते हैं। हालिया रिपोर्ट के अनुसार आगामी दिनों में पेट्रोल के दामों में 12 रुपए तक की गिरावट हो सकती है। जबकि डीजल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर की कमी आ सकती है। 

बिहार में कोरोना से व्यवसाय का शटरडाउन !

मार्च के अंत तक इतनी गिरावट
मालूम हो कि बीते दिनों जानकारों ने कहा था कि मार्च के अंत तक तेल की वैश्विक मांग घटकर प्रतिदिन 80-90 लाख बैरल रह सकती है। तेल की खपत में सालाना करीब 11 लाख बैरल प्रतिदिन की गिरावट रह सकती है, जो एक रेकॉर्ड होगा। फिलहाल कल कच्चे तेल के भाव में 1,672 रुपए प्रित बैरल यानि 10.51 रुपए प्रति लीटर की कमी हुई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत
बात करें देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की तो यहां आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल के दाम में 17 पैसे और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी। जबकि आज दाम स्थिर ​हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपए और कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर है।

इंडिगो ने की कर्मचारियों के लिए वेतन कटौती की घोषणा

दूसरी ओर डीजल दिल्ली में कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत
इंटरकांटिनेंल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.21 डॉलर यानी 11.17 फीसदी की गिरावट के साथ 25.52 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव 25.33 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा जो 2003 के बाद का सबसे निचला स्तर है।

कमेंट करें
KO6Ns