Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन राहत, जानें आज के दाम

Fuel Price: Relief in petrol and diesel prices for the second consecutive day, know todays price
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन राहत, जानें आज के दाम
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन राहत, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • डीजल की कीमत दिल्ली में 62.29 रुपए प्रति लीटर है
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है
  • डीजल और पेट्रोल दोनों के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बीते दिनों लगातार गिरावट देखने को मिली। जिसका कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी रही। वहीं अब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता देखी जा रही है। बुधवार (18 मार्च) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही पुरानी कीमतों पर उपलब्ध होंगे। 

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। वहीं भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आखिरी बाद 16 मार्च को पेट्रोल के दाम 17 पैसे और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी। 

अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, सभी जरूरी काम कर लें पूरा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 72.28 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

रोज सुबह तय होते हैं दाम
बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

इस तरह करें पैन को आधार से लिंक, 31 मार्च को खत्म हो रही डेडलाइन

1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल-डीजल
आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अप्रैल 2020 से 50 पैसे से एक रुपए लीटर की वृद्धि हो सकती है। इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है। दरअसल, सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया है। फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Created On :   18 March 2020 3:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story