Fuel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम में फिर मिली राहत, जानें आज के दाम

Fuel Price: Relief in petrol- diesel prices again, know todays price
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम में फिर मिली राहत, जानें आज के दाम
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम में फिर मिली राहत, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • 1 अप्रैल से बढ़ सकती हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें
  • डीजल की कीमत दिल्ली में 64.65 रुपए प्रति लीटर है
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.89 रुपए प्रति लीटर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव का असर घरेलू बाजार में साफ दिखाई देता है। बीते दिनों से यहां पेट्रोल और डीजल के रेट में लगातार गिरावट देखने को मिली है। वहीं बुधवार (19 फरवरी) सुबह पेट्रोल और डीजल का भाव स्थिर रहा। यानी कि आज भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने इनकी कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है और यह देशभर में पुरानी कीमत में उपलब्ध होगा।

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में मंगलवार को (17 फरवरी) 0.5 रुपए प्रति लीटर की कमी आई थी। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

IndiGo 3,499 रुपये में दे रहा है इंटरनेशनल टूर का मौका

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.89 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 77.56 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 74.53 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 74.68 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 64.65 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 67.75 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 66.97 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 68.27 रुपए चुकाना होंगे।

रेलवे के इस तकनीक से अब जल्दी और अधिक संख्या में बुक होंगे तत्काल टिकट

1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल-डीजल
आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अप्रैल 2020 से 50 पैसे से एक रुपए लीटर की वृद्धि हो सकती है। इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है। दरअसल, सरकार ने वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये एक अप्रैल से BS-6 मानकों वाले ईंधन का उपयोग करने का निर्णय किया है। फिलहाल देश में BS-4 मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Created On :   19 Feb 2020 5:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story