सरकारी तेल कंपनियों ने नहीं बदले पेट्रोल- डीजल के दाम

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 18 November 2021
सरकारी तेल कंपनियों ने नहीं बदले पेट्रोल- डीजल के दाम
कच्चे तेल में गिरावट जारी सरकारी तेल कंपनियों ने नहीं बदले पेट्रोल- डीजल के दाम
हाईलाइट
  • कच्चा तेल महंगा होने पर तेजी से बढ़ते हैं दाम
  • कच्चा तेल सस्ता होने पर स्थिर रहती हैं कीमतें
  • सरकारी तेल कंपनियों की नाम वाली राहत जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की आसमान छू रही कीमतों से हर कोई परेशान है। इन कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। हालांकि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में राहत दी थी। इसके बाद अधिकांश राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) में कटौती की थी। बावजूद इसके अब भी देश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 90 रुपए प्रति लीटर के आसपास मिल रहा है। 

वहीं दूसरी ओर इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में भारतीय तेल विपणन कंपनियाों (IOC, HPCL BPCL) ने आज भी वाहन ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि यह बात अलग है कि, जब कच्चा तेल महंगा होता है तो ये कंपनियां दाम में बेतहाशा वृद्धि कर आमजन की परेशानी को बढ़ाने का काम करती हैं। 

पेटीएम का आईपीओ अब तक 1.33 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ, आधा दिन बाकी

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।       

क्रिप्टो मार्केट कैप पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंचा

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

 

 

 

Created On :   18 Nov 2021 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story