चुनावी मौसम में आमजन पर राहत की बारिश, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम...

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 20 December 2021
चुनावी मौसम में आमजन पर राहत की बारिश, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम...
वाहन ईंधन दाम चुनावी मौसम में आमजन पर राहत की बारिश, पेट्रोल- डीजल के आज भी नहीं बढ़े दाम...
हाईलाइट
  • डीजल के दाम भी स्थिर बने हुए हैं
  • पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की आमजन जनता की जेब पर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों का भार इन दिनों थमा हुआ है। दरअसल, चुनावी मौसम ने इस भार को रोका हुआ है, नए साल की शुरुआत में 5 राज्यों में चुनाव होना है। ऐसे में केंद्र ही नहीं राज्य सरकार, जो कल तक वाहन ईंधन के दाम में कोई भी हस्तक्षेप करने से इंकार करती रहीं, वे राहत दे रही हैं। दिवाली से पहले केंद्र सहित कई राज्य सरकारों ने वैट में कटौती कर दी, जबकि इससे पहले पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर राज्य सरकारों ने विरोध जताते हुए कहा था कि इससे राज्यों को घाटे का सामना करना पड़ेगा।

फिलहाल, इन सरकारों ने चुनाव में आमजनता बड़ा घाटा ना कर दे, इससे बचाव के लिए छोटा घाटा उठाते हुए वैट में कटौती कर राहत दे दी है। यही नहीं खुद को कच्चे तेल पर निर्भर बताने वाली सरकारी तेल विपणन कंपनियां जो सरकार के हस्तक्षेप से बाहर होती हैं, वे भी चुनाव के दौरान दाम स्थिर बनाए रखने में मददगार बनी हुई हैं। ऐसा पहली बार नहीं है, इससे पहले भी चुनाव के दौरान भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL and BPCL) ने राहत दी थी और चुनाव के बाद का हाल किसी से छिपा नहीं है। फिलहाल, आज (20 दिसंबर, शनिवार) लगातार 1 माह से अधिक समय से भाव स्थिर बने हुए हैं।

स्मार्टवर्क्‍स ने नए सीईओ के साथ सास वेंचर्स में 25 मिलियन डॉलर का किया निवेश 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

रैपिडो का बाइक टैक्सी सेगमेंट कुल कारोबार में करता है 78 प्रतिशत का योगदान

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   20 Dec 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story