दुनिया के सबसे रईसों में शुमार गौतम अडानी को भी पड़ी लोन की जरूरत, एसबीआई से संपर्क कर मांगा इतने हजार करोड़ का कर्ज

Gautam Adani surpasses Bill Gates to become worlds fourth richest person
दुनिया के सबसे रईसों में शुमार गौतम अडानी को भी पड़ी लोन की जरूरत, एसबीआई से संपर्क कर मांगा इतने हजार करोड़ का कर्ज
अडानी को चाहिए लोन दुनिया के सबसे रईसों में शुमार गौतम अडानी को भी पड़ी लोन की जरूरत, एसबीआई से संपर्क कर मांगा इतने हजार करोड़ का कर्ज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए 14,000 करोड़ रुपये की जरूरत है, जिसके लिए समूह ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से संपर्क किया है। जानकारी के मुताबिक,15 साल के लोन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस दौरान एसबीआई लोन के लगभग 5,000 करोड़ रुपये अपने खातों में रखेगा। अडानी समूह के प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 19,000 करोड़ रुपये हो सकती है। 

क्या है ये योजना 

रिपोर्ट के मुताबिक, कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) बनाने के लिए गुजरात के मुंद्रा में एक नई सुविधा की योजना बनाई जा रही है। यह प्लांट मुंद्रा में एक पेट्रोकेमिकल क्लस्टर विकसित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी उत्पादन क्षमता 2,000 किलो टन प्रति वर्ष (केटीपीए) होगी और यह इमल्शन पीवीसी, सस्पेंशन पीवीसी और क्लोरीनयुक्त पीवीसी जैसे उत्पाद बनाएगी। 

बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी

भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी ने टॉप-10 की लिस्ट में अब एक और बड़ा फेरबदल करते हुए चौथे नंबर की सीट कब्जा ली है। इस दौरान अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन ने दुनिया के पूर्व नंबर-1 और फिलहाल पांचवे नंबर के सबसे अमीर शख्स को पीछे छोड़ा।

फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों (Forbes" Real-Time Billionaires List) की सूची के अनुसार, अडानी ने गेट्स को पीछे छोड़ा, जिनकी कुल संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर है। इस रैंकिंग में गेट्स उस समय फिसल गए जब उन्होंने घोषणा की कि वह अपनी संपत्ति से कुल $20 बिलियन दान करेंगे। फिलहाल, गौतम अडानी के पास कुल 115.5 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति है। 

इस लिस्ट में अब उनसे आगे बस अब अमेजन के जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और लुई वुइटन फैमिली और स्पेसएक्स एवं टेस्ला के सीईओ एलन मस्क है। मस्क 235.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

आपको बता दे, टॉप-10 सबसे अमीर व्यक्तियों की इस लिस्ट में गौतम अडानी ही एकमात्र ऐसे बिजनेसमैन है, जिनकी कुल संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है नहीं तो सभी अन्य बिजनेसमैन की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है। इस लिस्ट में सबसे बड़ा झटका मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को लगा है, जो मौजूदा साल में जनवरी से लेकर अब तक लगभग अपनी आधे से ज्यादा संपत्ति गंवाने के बाद चौथे स्थान से 16वें स्थान पर पहुंच गए है।  

मौजूदा साल में अडानी के बड़े निवेश 

अडानी ग्रुप को इजराइल में एक बंदरगाह (Port) के निजीकरण के लिए टेंडर मिला है

अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड की एक कंपनी ने भी 26 जुलाई को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया है

मई 2022 में 10.5 बिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट कर स्विस दिग्गज होलसीम सीमेंट का अधिग्रहण किया था

मुकेश अम्बानी की टॉप-10 में वापसी 

दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीरों की लिस्ट में मुकेश अम्बानी की वापसी हो गई है। वह कुल $90.1 बिलियन संपत्ति के साथ 10वें पायदान पर है। 

ये है टॉप-10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट - 

1. एलोन मस्क
$235.8 Billion

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली
$157.2 Billion

3. जेफ बेजोस
$148.4 Billion

4. गौतम अडानी एंड फैमिली
$116.4 Billion

5. बिल गेट्स
$104.6 Billion

6. लैरी एलिसन
$99.7 Billion

7. वारेन बफेट
$99.4 Billion

8. लेरी पेज
$98.3 Billion

9. सर्गी ब्रिन
$94.5 Billion

10. मुकेश अंबानी
$90.1 Billion
 

Created On :   21 July 2022 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story