वैश्विक संकेत से भारत में ऊर्जा संकट गहराया, सरकार उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में जुटी

Global signal deepens energy crisis in India, government is trying to increase production
वैश्विक संकेत से भारत में ऊर्जा संकट गहराया, सरकार उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में जुटी
ऊर्जा संकट वैश्विक संकेत से भारत में ऊर्जा संकट गहराया, सरकार उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में जुटी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश भर में ऊर्जा संकट इस महीने और गंभीर हो गया जब पावर प्लांट्स के लिए ईंधन की सप्लाई में कमी आ गई। इस संकट की वजह से आने वाले दिनों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के पहिये ठप हो गए हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सितंबर के अंत में देश के 135 थर्मल प्लांट में औसतन सिर्फ चार दिनों के कोयले के स्टॉक बचा है, जो अगस्त की शुरूआत में 13 दिनों के कोयले के स्टॉक से कम है। नियम के मुताबिक, थर्मल प्लांटों में 22 दिनों का कोयला स्टॉक रखना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु राज्यों में कई संयंत्र बंद होने की कगार पर हैं। दिल्ली में राज्य के बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अगर कोयले की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली में दो दिन में बिजली गुल हो जाएगी।

बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी ऐसे समय में आई थी जब कोल इंडिया का उत्पादन, जो देश की लगभग 80 प्रतिशत ईंधन जरूरतों को पूरा करता है, इस साल लंबे मानसून के कारण घट गया था। हालांकि सीआईएल का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल इसकी आपूर्ति कहीं भी निचले स्तर पर नहीं है। बिजली क्षेत्र के सूत्रों ने कहा कि समस्या भी बढ़ रही है क्योंकि कर्ज में डूबी राज्य इकाईयों द्वारा बिजली संयंत्रों को चलाने के लिए अधिक कोयला खरीदने जहमत कम उठाई गई।

मुंबई स्थित डेलॉइट टौच तोहमात्सु में पार्टनर देबाशीष मिश्रा ने कहा, आर्थिक सुधार के कारण बिजली की मांग में वृद्धि, कई महीने से मौसमी कोयला आपूर्ति में कमी, राज्य जेनकोस के पास मानसून से पहले 22 दिनों के कोयले के स्टॉक को स्टोर करने की वित्तीय क्षमता नहीं है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले और एलएनजी की हाई स्पॉट प्राइस हैं। ये सभी इस तनावपूर्ण स्थिति को पैदा करने वाले कारक हैं।

घरेलू कमी को पूरा करने के लिए, विदेशों से कोयला खरीदने का विकल्प उपलब्ध है, लेकिन कोविड के बाद दुनिया भर में बिजली की मांग में वृद्धि ने ईंधन स्रोतों को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त रुचि पैदा की है जिसने वैश्विक कोयले की कीमतों को बढ़ा दिया था। इंडोनेशियाई कोयले की आयातित कोयले की कीमत मार्च, 2021 में 60 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 160 डॉलर प्रति टन (सितंबर / अक्टूबर, 2021 में) 5,000 जीएआर (प्राप्त के रूप में सकल) कोयले की हो गई है। आयात प्रतिस्थापन और आयातित कोयले की बढ़ती कीमतों के कारण 2019-20 की तुलना में कोयले के आयात में कमी आई है। इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलियाई गैर-कोकिंग कोयले की कीमत 200 डॉलर प्रति टन से अधिक है।

इसके अलावा, चरम मौसम की घटनाएं भी खेल खराब कर रही हैं। चीन के शीर्ष कोयला उत्पादक प्रांत ने भारी बारिश और बाढ़ के कारण 27 खानों में उत्पादन को निलंबित कर दिया, जिससे देश में ऊर्जा संकट पर और दबाव बढ़ गया। चीन कोयले का सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है। नवीकरणीय ऊर्जा में पर्याप्त वृद्धि की कमी और प्राकृतिक गैस की आसमान छूती कीमतें भी वैश्विक ऊर्जा संकट को बढ़ाने में योगदान दे रही हैं। किसी भी कीमत पर विश्व स्तर पर उपलब्ध ईंधन के सभी उपलब्ध स्रोतों को सुरक्षित करने का चीन का निर्णय विश्व बाजार में कमी और कीमतों में तेजी से उछाल पैदा कर रहा है।

चार बड़ी ऑडिट फर्मों में से एक के बिजली क्षेत्र के विश्लेषक ने कहा दुनिया भर में हो रहे बदलाव अब भारतीय बाजारों पर भी असर कर रहे हैं। कोविड महामारी में ढील के साथ आर्थिक गतिविधियों में तेज वृद्धि ने पिछले तीन महीने में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु जैसे प्रमुख औद्योगिक राज्यों के साथ बिजली की मांग को 14-20 प्रतिशत के बीच बढ़ते हुए देखा है।

थर्मल प्लांटों में कोयले की सूची अगले मार्च तक धीरे-धीरे ही सुधरेगी। क्रिसिल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के लिए यह दो साल के औसत 18 दिनों की तुलना में 10 दिनों के आसपास रहेगा।

इसका मतलब यह होगा कि आयात से समर्थन के अभाव में ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोल इंडिया के साथ भारतीय त्योहारी सीजन के दौरान संकट जारी रहेगा।

बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि बिजली संयंत्र के अंत में कोयले के भंडार में कमी के चार कारण हैं - अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के कारण बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि; सितंबर के दौरान कोयला खदान क्षेत्रों में भारी बारिश से कोयला उत्पादन के साथ-साथ खदानों से कोयले के प्रेषण पर प्रतिकूल प्रभाव; आयातित कोयले की कीमतों में अभूतपूर्व उच्च स्तर तक वृद्धि के कारण आयातित कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन में पर्याप्त कमी आई जिससे घरेलू कोयले पर अधिक निर्भरता हुई और चौथा, मानसून की शुरूआत से पहले पर्याप्त कोयला स्टॉक जमा नहीं करना।

कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश की कोयला कंपनियों के भारी बकाया के पुराने मुद्दे भी हैं।

कोविड की दूसरी लहर के बाद अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में उछाल के कारण बिजली की मांग और खपत में अभूतपूर्व वृद्धि हुई। बिजली की दैनिक खपत प्रति दिन 4 अरब यूनिट (बीयू) से अधिक हो गई है और 65 प्रतिशत से 70 प्रतिशत मांग कोयले से चलने वाली बिजली उत्पादन से ही पूरी हो रही है, जिससे कोयले पर निर्भरता बढ़ रही है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   10 Oct 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story