दैनिक भास्कर हिंदी: चीन का विदेशी व्यापार कैसे मुश्किलों को दूर करेगा?

July 6th, 2020

हाईलाइट

  • चीन का विदेशी व्यापार कैसे मुश्किलों को दूर करेगा?

बीजिंग, 5 जुलाई (आईएएनएस)। वर्ष 2020 की पहली छमाही में महामारी के कुप्रभाव से चीनी उद्यमों के सामने बड़ी मुश्किलें पेश आई। यह न सिर्फ एक या दो उद्यमों की समस्या है, बल्कि एक सामान्य स्थिति बन चुकी है। विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के लिए चीन ने निर्यातित उत्पादों के प्रति घरेलू बिक्री से जुड़ी नीति जारी की।

चीनी राज्य परिषद ने विदेशी व्यापार के तरीके में सृजन करने से विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के साथ गुणवत्ता को भी मजबूत करने पर बल दिया। बीते हफ्ते इतिहास में पहली बार ऑनलाइन तरीके से आयोजित चीनी आयात-निर्यात माल मेला समाप्त हुआ। और इस हफ्ते ऑनलाइन आयोजित चीनी लानचो पूंजी-निवेश व व्यापार मेला शुरू हुआ है। चीन का विदेशी व्यापार कैसे मुश्किलों को दूर करेगा?

चीन के चच्यांग प्रांत के वगुएल सेनेटरी वेयर कंपनी के प्रधान च्यांग चेन ने कहा कि वर्ष 2020 के शुरू में महामारी आई। इस से पहले 7 करोड़ युआन वाले नये कारखाने का निर्माण समाप्त हुआ था। उन्होंने पहले सोचा था कि वसंत त्योहार के बाद बिक्री की कुल रकम में 30 से 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी। लेकिन महामारी ने सभी को बदल दिया।

नया ऑर्डर प्राप्त करना च्यांग चेन के लिए जरूरी था। जब उन्हें पता लगा कि इस वर्ष चीनी आयात-निर्यात माल मेला ऑनलाइन तरीके से आयोजित होगा, तो उन्होंने उम्मीद जगी। 15 जून को मेले का उद्घाटन हुआ। च्यांग चेन के दल ने पहली बार लाइव प्रसारण किया। इस प्रसारण के लिये दल ने बड़ी मेहनत की और बहुत अभ्यास भी किया। दस दिनों के लाइव प्रसारण के बाद उन्हें कुल 100 से अधिक कारगर पूछ-ताछ मिली। जिसमें पहले से बहुत सुधार आया। अब वे उन पूछ-ताछ को वास्तविक ऑर्डर बनाने में व्यस्त हैं।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस