आयकर विभाग ने पंजाब में तलाशी, जब्ती अभियान चलाया

Income Tax Department launches search, seizure operation in Punjab
आयकर विभाग ने पंजाब में तलाशी, जब्ती अभियान चलाया
तलाशी और जब्ती आयकर विभाग ने पंजाब में तलाशी, जब्ती अभियान चलाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आयकर विभाग ने पंजाब में स्थित दो समूहों के मामलों में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया है। पहले समूह के मामले में 21 अक्टूबर को तलाशी कार्रवाई शुरू की गई थी। यह समूह साइकिल कारोबार में लगा हुआ है। विभाग ने कहा कि जांच के आधार पर यह पाया गया कि समूहों के भीतर फर्जी इंट्रा-ग्रुप लेनदेन दिखाकर आय के दमन में शामिल रहा है।

यह भी पाया गया कि समूह बिक्री प्रतिफल का एक बड़ा हिस्सा नकद में प्राप्त करने और इस तरह कारोबार को दबाने में शामिल था। जब्त किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि सालाना लगभग 90 करोड़ रुपये के कारोबार का दमन किया गया है। विभाग ने एक बयान में कहा कि कबाड़ की अघोषित बिक्री से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

तलाशी में समूह के सदस्यों द्वारा अचल संपत्तियों में अघोषित निवेश का भी पता चला। तलाशी अभियान में करीब 150 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय और 2.25 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और दो करोड़ रुपये का बेहिसाब सोना बरामद हुआ है। दूसरे मामले में, आईटी ने जालंधर स्थित एक समूह की तलाशी शुरू की, जो छात्रों को आव्रजन और अध्ययन वीजा संबंधी सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। इस समूह में 18 अक्टूबर को तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

विभाग ने कहा कि इस समूह पर खोज कार्रवाई से पता चला है कि वे प्रति छात्र 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच का पैकेज लेते थे, यह उस देश पर निर्भर करता है जहां छात्र शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। पिछले 5 वर्षों में समूह की लगभग पूरी प्राप्तियां कुल मिलाकर 200 करोड़ रुपये से अधिक नकद में हैं।

यह भी पाया गया है कि कर्मचारियों के बैंक खातों का उपयोग धन प्राप्त करने के लिए किया गया है, जिसे बाद में नकद में वापस ले लिया गया है। ऐसी प्राप्तियों से अर्जित लाभ का कभी भी दाखिल आयकर रिटर्न में खुलासा नहीं किया गया है। समूह के सदस्यों द्वारा केवल विदेशी विश्वविद्यालयों से प्राप्त कमीशन को आयकर रिटर्न में प्राप्तियों के रूप में दिखाया गया है।

तलाशी अभियान में करीब 40 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है। तलाशी कार्रवाई में 20 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी और 33 लाख रुपये के बेहिसाब आभूषण भी जब्त किए गए हैं। दोनों समूहों में आगे की जांच जारी है।

आईएएनएस

Created On :   26 Oct 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story