ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत बना नंबर 1, मोबाइल इंटरनेट में पाक से पिछड़ा

ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत बना नंबर 1, मोबाइल इंटरनेट में पाक से पिछड़ा
ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत बना नंबर 1, मोबाइल इंटरनेट में पाक से पिछड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने ब्रॉडबैंड इंडरनेट डाउनलोड स्पीड में सुधार कर बाजी मार ली है। इस साल भारत नंबर वन पोजिशन पर रहा, लेकिन Jio के धमाकेदार ऑफर के बावजूद मोबाइल इंटरनेट स्पीड मामले भारत पिछड़ गया। मोबाइल इंटरनेट स्पीड में पाकिस्तान नंबर 1 पोजिशन हासिल की और भारत दूसरे पर रहा। ये बात इंटरनेट स्पीड का परीक्षण करने वाली फर्म ओकला के वैश्विक स्पीड जांच इंडेक्स में सामने आई है। ओकला के वैश्विक स्पीड जांच सूचकांक के अनुसार, "भारत में इस दौरान ब्रॉडबैंड स्पीड में 76.9 प्रतिशत सुधार हुआ है। इस मामले में चीन दूसरे और अमेरिका तीसरे स्थान पर रहा है। मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भी देश में 42.4 प्रतिशत का सुधार हुआ। अधिक आबादी वाले देशों में मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में सुधार के आधार पर 56 प्रतिशत के साथ पाकिस्तान नंबर वन रहा।"

भारत में ब्रॉडबैंड स्पीड में 76.9%सुधार 

ओकला के मुताबिक भारत ने फिक्स्ट ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में इस साल तेजी से बढ़त बनाई है और 76.9 फीसदी की तर से एवरेड स्पीड में बढ़ोतरी हुई है। इस मामले में भारत ने चीन और अमेरिका को भी पछे छोड़ा है। भारत में मोबाइल डेटा स्पीड 42.4 फीसदी की दर से 8.80Mbps तक बढ़ा है। इस मामले में ज्यादा आबादी वाले देशों में पाकिस्तान में मोबाइल डेटा डाउनलोड स्पीड 56 फीसदी की दर से बढ़ी है। यानी इस मामले में पाकिस्तान की स्थिति भारत से बेहतर है। ओकला के को-फाउंडर और जनरल मैनेजर डोग सटल्स ने कहा है, "भारत में पिछले कुछ सालों से मोबाइल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड में सुधार हुआ है। हालांकि दुनिया भर के देशों के साथ टॉप स्पीड के रेस में भारत को अभी काफी आगे जाना है, लेकिन उकला में हम भारतीय बाजार में मौजूद विकाश की सानदार संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं।"

कैसा होती है तुलना?

कंपनी दुनिया भर में मंथली इंटरनेट स्पीड डेटा की तुलना करती है। कंपनी का दावा है कि ये डेटा करोड़ों टेस्ट से लिया जाता है जिसे असली लोग हर महीने करते हैं। दुनिया भर में कंपनी के 7,021 सर्वर्स हैं जिनमें से 439 सिर्फ भारत में ही हैं। गौरतलब है कि ओकला ने हाल ही में नंवबर महीने का ग्लोबल इंडेक्स जारी किया है, जिसमें मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 109वें नंबर पर है जबकि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में इसकी स्थिति 76वीं है।

Created On :   21 Dec 2017 7:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story