डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करना हुआ महंगा, किराया 17 परसेंट तक बढ़ा

Indian domestic airfares hike up to 17 percent on jet fuel price rise
डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करना हुआ महंगा, किराया 17 परसेंट तक बढ़ा
डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करना हुआ महंगा, किराया 17 परसेंट तक बढ़ा
हाईलाइट
  • भारत में अब घरेलू हवाई यात्रा करना काफी महंगा साबित होने वाला है।
  • किरायों में वृद्धि से डिमांड और लोड फैक्टर भी प्रभावित हुआ है।
  • घरेलू हवाई सफर 17 फीसदी तक महंगा हो गया है।
  • भारत में घरेलू यात्रियों की वृद्धि दर इस समय दुनिया में सबसे अधिक है
  • लेकिन किराया बढ़ने से इस पर असर पड़ सकता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में अब घरेलू हवाई यात्रा करना काफी महंगा साबित होने वाला है। घरेलू हवाई सफर 17 फीसदी तक महंगा हो गया है। किरायों में वृद्धि से डिमांड और लोड फैक्टर भी प्रभावित हुआ है। बता दें कि भारत में घरेलू यात्रियों की वृद्धि दर इस समय दुनिया में सबसे अधिक है, लेकिन किराया बढ़ने से इस पर असर पड़ सकता है।

बता दें कि पिछले चार सालों से विमान ईंधन (ATF) रेट में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यही कारण है कि ATF अब अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है और इस वजह से घरेलू हवाई किराये में तेजी से वृद्धि हो रही है। मई के पहले 15 दिनों में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में घरेलू हवाई सफर 17 फीसदी तक महंगा हो गया है।

इंडियन ऑइल वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में विमान ईंधन मई 2018 में 65,340 प्रति किलोलीटर हो चुका है। भारत में एयरलाइन ऑपरेशंस खर्च में 50 फीसदी हिस्सेदारी विमान ईंधन की है। मामले में जब yatra.com के CEO शरत ढाल से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि घरेलू हवाई यात्रा में पिछले साल की तुलना में औसतन 10 फीसदी (अधिकतम 17 फीसदी तक) उछाल दर्ज किया गया है।

शरत ढाल ने बात करते हुए कहा कि अहम रूटों पर मई की शुरुआत से औसत किराये में तेजी आई है। अप्रैल 2018 की तुलना में किराये में औसतन 15 फीसदी और पिछले साल की तुलना में औसतन 10 फीसदी उछाल है। यह खासतौर पर अंतिम समय के किरायों में दिख सकता है, जिसमें काफी वृद्धि हुई है। इस बढ़ोतरी की वजह मई की शुरुआत में ATF का 6.3 फीसदी महंगा होना और गर्मी की छुट्टियों की वजह से डिमांड बढ़ना है।

कापा के दक्षिण एशिया के सीईओ कपिल कौल ने बताया है कि जून के अंत तक किराए में थोड़ी और बढ़ोतरी होगी। हालांकि यात्री जितना जल्दी अपना टिकट बुक कराएंगे उन्हें उतना ही फायदा भी होगा। अगर टिकट बुक करने में जितनी देर होगी, यात्री को उतनी ही जेब भी ढीली करनी पढ़ेगी। बता दें कि मई 2017 में दिल्ली से मुंबई का किराया 4,432 रुपए था। मई 2018 में ये किराया 17 फीसदी बढ़कर 5,177 रुपए हो गया।

Created On :   21 May 2018 11:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story