2022 में भारत का कार खरीदने का बजट 30 प्रतिशत बढ़ा

Indias car buying budget to increase by 30 percent in 2022: Report
2022 में भारत का कार खरीदने का बजट 30 प्रतिशत बढ़ा
रिपोर्ट 2022 में भारत का कार खरीदने का बजट 30 प्रतिशत बढ़ा
हाईलाइट
  • 2022 में भारत का कार खरीदने का बजट 30 प्रतिशत बढ़ा : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने 2022 में औसत कार खरीदने वाले बजट में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। कार्स24 की द माइलेज रिपोर्ट के मुताबिक, औसत कार खरीदारी 4.5 लाख रुपये से बढ़कर 6 लाख रुपये हो गई है। कार्स24 के को-फाउंडर, गजेंद्र जांगिड़ ने एक बयान में कहा, 2022 रुझानों के साथ एक शानदार वर्ष था जो भविष्य में उद्योग को आकार देगा। हम अपने ग्राहकों के साथ गाड़ी चलाने और भारत में कारों की खरीदारी के तरीके को बदलने के लिए तत्पर हैं।

इसके अलावा, माइलेज भारतीय कार खरीदार के लिए शीर्ष मानदंड बना हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल, हर दो मिनट में, उपयोगकर्ताओं ने विभिन्न ईंधन विकल्पों के साथ विभिन्न कारों के माइलेज और औसत के बारे में पूछताछ की।

सबसे अधिक पूछा गया सवाल था, इस कार का औसत माइलेज क्या है? इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक भारतीयों ने 2022 में अपनी कारों को फाइनेंस करवाना पसंद किया। अधिकतम कारों को हैदराबाद, लखनऊ और कोलकाता जैसे शहरों में उपयोगकर्ताओं के लिए वित्तपोषित किया गया था और उच्चतम लोन (25 लाख रुपये) दिल्ली में एक उपयोगकर्ता द्वारा लिया गया था।

वर्ष 2022 को अधिक कारों को खरीदने और बेचने के वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि रिपोर्ट में एक वर्ष में एक से अधिक कार खरीदने वाले लोगों की संख्या में 81 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि का पता चला है। रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले 2022 में भारतीयों ने हजारों करोड़ रुपये की कारें बेचीं।

रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि मारुति ने भारत में सबसे लोकप्रिय कार ब्रांड की दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा, 2022 में हर 3 में से 1 खरीदार ने मारुति कार खरीदी। मारुति के बाद हुंडई, होंडा और रेनॉल्ट और फोर्ड का स्थान रहा, हालांकि किआ जैसे नए ब्रांडों की बिक्री साल की आखिरी तिमाही में बढ़ी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जबकि मिलेनियल्स ने 2022 में कारों की खरीदारी की, अधिकांश खरीदार 35 वर्ष से कम आयु के थे।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jan 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story