comScore

ई-कॉमर्स: जेफ बेजोस ने भारत में 1 बिलियन डॉलर निवेश का किया वादा, इन व्यवसायों को बनाएंगे डिजिटल


हाईलाइट

  • जेफ बेजोस ने भारत में 1 बिलियन डॉलर निवेश का वचन दिया
  • बेजोस बोले, 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा
  • व्यापारियों के एक समूह ने अमेजॅन की नीति का विरोध किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॅन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है। यह निवेश छोटे और मध्यम व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए होगा। वे दिल्ली में आयोजित अमेजॅन एसएमबीएचएवी समिट को संबोधित कर रहे थे। अमेजॅन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल के साथ बातचीत में बेजोस ने कहा कि वे 10 मिलियन छोटे और मझोले कारोबारियों तक पहुंच बनाएंगे। इनमें निर्माता, पुनर्विक्रेता, स्थानीय ऑफलाइन दुकानें और ब्रांड शामिल हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि हम 2025 तक भारत में बने 10 बिलियन डॉलर (71,000 करोड़ रुपए) के सामानों के निर्यात की उम्मीद कर रहे हैं। बेजोस ने कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा।

असफलताओं के बाद कामयाबी
बेजोस ने कहा कि एक दर्जन असफलताओं के बाद हमको एक कामयाबी मिलती है। हम बहुत बार असफल होते हैं क्योंकि हम प्रयोग बहुत करते हैं। उन्होंने कहा कि अमेजॅन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल और वो काफी एक्सपेरिमेंट में असफल हुए हैं। मैं ऐसे लोगों को नौकरी पर रखता हूं जिनसे खुद भी कुछ सीख सकूं, और उन्हें सीखा भी सकूं। लोगों को सिखाने के साथ-साथ उनसे सीखना भी जरूरी है।

इतने व्यवसायियों ने लिया हिस्सा 
इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 3,000 से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMB), स्टार्टअप्स, और प्रौद्योगिकी समाधान कंपनियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि बेजोश ने भारत के लिए अपना नजरिया पेश किया।  

इन्होंने किया विरोध
वहीं दूसरी ओर शहर के एक अन्य हिस्से में, व्यापारियों के एक समूह ने उत्पादों पर बड़ी छूट देने की अमेजॅन की नीति का विरोध किया। इस यापारी समूह का कहना है कि भारत के विदेशी निवेश नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कैट के अनुसार बेजोस की यह यात्रा सरकार को भरमाने की उनकी योजना का हिस्सा है। जारी एक बयान में कैट ने कहा है, ‘बेजोस अमेजॅन की खराब प्रथाओं तथा कंपनी द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति के उल्लंघन करने को लेकर झूठी कहानियां गढ़ेंगे।’

आपको बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)ने ई कॉमर्स कंपनी अमेजॅन और फ्लिपकार्ट द्वारा कथित प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन की जांच का आदेश दिया है।

दो दिवसीय दौर पर हैं बेजोस
मालूम हो कि जेफ बेजोस तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। वे मंगलवार को भारत पहुंचे और दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा करने के बाद बापू को श्रद्धांजलि दी।  
 

कमेंट करें
ISsVU