मैक्वेरी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की पेटीएम से तुलना में की जल्दबाजी

Macquarie is quick to compare Jio Financial Services to Paytm
मैक्वेरी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की पेटीएम से तुलना में की जल्दबाजी
पेटीएम मैक्वेरी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की पेटीएम से तुलना में की जल्दबाजी
हाईलाइट
  • मैक्वेरी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की पेटीएम से तुलना में की जल्दबाजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय सेवा फर्म मैक्वेरी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उधार देने में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का प्रवेश पेटीएम और बजाज फाइनेंस के लिए खतरा है और इनकी तुलना जल्दबाजी में की गई है। उद्योग के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी है। पेटीएम की व्हाट्सऐप, अमेजन पे, फोनपे और गूगल पे से प्रतिस्पर्धा है, लेकिन अभी तक उनमें से कोई भी भुगतान और वित्तीय सेवाओं में नेतृत्व हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ है।

यहां तक कि मैक्वेरी ने भी अपने नोट में कहा कि जियो की मौजूदा वित्तीय सेवा प्रविष्टि को समझना अभी बहुत जल्दी है, लेकिन बजाज फाइनेंस और पेटीएम जैसे लीडर्स के साथ शुरुआती तुलना करने में जल्दबाजी कई गई।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि सटीक ग्राहक वर्ग और लक्षित बाजारों को समझना जल्दबाजी होगी, जिसे जियो फायनेंशियल पूरा करने की योजना बना रहा है। यह स्पष्ट लगता है कि यह उपभोक्ता और व्यापारी ऋण पर केंद्रित होगा, जो बजाज फाइनेंस और पेटीएम जैसे फिनटेक एनबीएफसी का मुख्य आधार है। फिनटेक दिग्गजों की लिस्टिंग के समय से ही पेटीएम पर मैक्वेरी की नकारात्मक नैरेटिव काफी समय से है।

सूत्रों के मुताबिक, कई लोगों ने मैक्वेरी की मंशा, इसकी रिपोर्ट के समय और इसने पेटीएम की ग्रोथ स्टोरी को नजरअंदाज क्यों किया, इस पर भी सवाल उठाए हैं। सूत्रों ने कहा कि लोगों ने बाजार नियामक सेबी से भी हस्तक्षेप करने के लिए कहा है जो मैक्वेरी द्वारा बाजार में हेरफेर प्रतीत होता है। बात यह है कि पिछले कुछ वर्षो में, पेटीएम के आसपास बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बारे में कई रिपोर्टे आई हैं। हालांकि, डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं की पेटीएम की मजबूत खाई ने इसे अपने नेतृत्व की स्थिति को बनाए रखने में मदद करना जारी रखा है।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) स्पेस में भी, जहां फोनपे और गूगलपे के बारे में बहुत सारी बातें होती रही हैं, वहीं पेटीएम वास्तव में यूपीआई के माध्यम से पैसा बनाने वाली एकमात्र कंपनी बन गई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक, जो पेटीएम यूपीआई का मालिक है, एनपीसीआई की यूपीआई मार्केट कैपिंग से भी प्रभावित नहीं होगा। बैंक शीर्ष लाभार्थी बैंक के रूप में यूपीआई भुगतान का नेतृत्व करना जारी रखता है और प्रेषक में अग्रणी है।

पेटीएम के लिए लोन वितरण एक उच्च मार्जिन वाला व्यवसाय है, जो वर्तमान में अक्टूबर में 37,000 करोड़ रुपये के वार्षिक रन रेट पर है।वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में लोन देने के नेतृत्व में वित्तीय सेवा खंड से राजस्व में साल-दर-साल 300 प्रतिशत का विस्तार हुआ है। शीर्ष वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में पेटीएम के लोन वितरण व्यवसाय में भी इस तिमाही में तेजी देखी गई, जिसमें संवितरण 34,000 करोड़ रुपये की वार्षिक दर तक पहुंच गया।

पेटीएम ने वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में 9.2 मिलियन लोन (224 प्रतिशत साल दर साल और 8 प्रतिशत तिमाही दर तिमाही) वितरित किए, जिसकी राशि 7,313 करोड़ रुपये (482 प्रतिशत साल दर साल और 32 प्रतिशत तिमाही दर तिमाही) थी। कंपनी के वित्तीय सेवा खंड में इसका सबसे बड़ा योगदान रहा है, जिसने दूसरी तिमाही में कुल राजस्व में 18 फीसदी का योगदान दिया।

अपने वित्तीय सेवा व्यवसाय मॉडल पर, पेटीएम के प्रबंधन ने कहा है कि साल-दर-साल अविश्वसनीय वृद्धि हुई है, लेकिन संकेत दिया कि यह ग्राहक आधार के बहुत छोटे अंश के लिए बनाता है। प्रबंधन ने अपने हालिया विश्लेषक कॉल में कहा, विकास के लिए एक अविश्वसनीय मात्रा में हेडरूम है। हम मानते हैं कि लोन वितरण व्यवसाय क्रेडिट को लोकतांत्रिक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

वास्तव में, कंपनी का बड़ा उपभोक्ता और मर्चेट बेस लोन सोर्सिग के लिए एक फनल के रूप में कार्य करता है, जहां इसके औसत मासिक लेन-देन करने वाले उपयोगकर्ता और मर्चेट बेस लगातार बढ़ रहे हैं। दूसरी तिमाही में, वितरित लोन का मूल्य 482 प्रतिशत बढ़कर 7,313 करोड़ रुपये हो गया है, जो इस तथ्य की पुष्टि करता है कि उधार की मांग कम से कम कहने के लिए मजबूत है।

लोन सोर्सिग और कलेक्शन में अपनी सिद्ध क्षमताओं के साथ, पेटीएम इस अवसर का फायदा उठाने के लिए तैयार है। शेयर बढ़ रहे हैं और भारत के अंडरवर्ड क्रेडिट मार्केट में अधिक खिलाड़ियों के लिए हमेशा जगह है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Nov 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story