छह महीनों में तेजी के साथ बढ़े दूध के दाम: रिपोर्ट

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली छह महीनों में तेजी के साथ बढ़े दूध के दाम: रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले छह महीनों में दूध की कीमतों में काफी तेजी देखी गई है और पीक डिमांड सीजन में दूध की कमी के कारण कीमतों का बढ़ना जारी रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूध और दुग्ध उत्पादों में पिछले 12 महीनों में सालाना आधार पर 6.5 प्रतिशत की औसत मुद्रास्फीति देखी गई है, जबकि अगर हम पिछले पांच महीनों को देखें तो यह बढ़कर 8.1 प्रतिशत हो जाती है। पिछले वर्ष की तुलना में मासिक गति 0.8 प्रतिशत रही है। 0.3 प्रतिशत के पूर्व-महामारी के पांच साल के औसत से दोगुने से भी अधिक, जबकि समग्र हेडलाइन मुद्रास्फीति में इसका योगदान 6 प्रतिशत तक महामारी के बाद टिक गया है।

दूध की कीमतों में जारी तेजी के कई कारक हैं, जो बढ़ती लागत लागत, महामारी के कारण व्यवधान और अंतरराष्ट्रीय कीमतों से जुड़े हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़े कारकों में से पशु चारे की कीमतों में तेज वृद्धि रही है। फरवरी 2022 से चारे की कीमतें दो अंकों की दर से बढ़ रही हैं, और वास्तव में मई के बाद से साल-दर-साल कीमतों में बदलाव 20 प्रतिशत से नीचे नहीं आया है। पिछले तीन महीनों में पशु चारे की कीमतों में कुछ कमी आई है, लेकिन पिछले वर्ष से औसतन 6 प्रतिशत से अधिक रही है

सबसे महत्वपूर्ण कारक कोविड के बाद उत्पादन में गिरावट रही है। महामारी के दौरान रेस्तरां, होटल, मिठाई की दुकानों, शादियों आदि की मांग कम होने से कीमतों में गिरावट आई, जिसके कारण डेयरी ने किसानों से दूध की खरीद में कटौती की। स्किम मिल्क पाउडर (एसएमपी), मक्खन और घी के दाम भी गिरे। रिपोर्ट में कहा गया है कि किसानों को लागत को नियंत्रित करने के लिए अपने पशुओं के आकार को कम करना पड़ा, साथ ही उन्होंने उन्हें कम खाना भी देना शुरू कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक कोविड काल के कुपोषित बच्चे आज की दुग्ध उत्पादक गाय हैं। दूध की पैदावार गिर गई है, और डेयरियां साल भर कम दूध खरीद की रिपोर्ट कर रही हैं। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय मवेशी वैश्विक औसत की तुलना में कम दूध देते हैं।

इसके अतिरिक्त, घरेलू कमी को जोड़ते हुए, पिछले तीन वर्षों में भारत के डेयरी उत्पादों के निर्यात में भी काफी वृद्धि हुई है। डेयरी निर्यात वित्तीय वर्ष 21 से वित्तीय वर्ष 22 तक दोगुना हो गया, मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी के कारण, और वित्तीय वर्ष 23 में और बढ़ने की गति पर है। सितंबर के बाद से फ्लश सीजन होता है, जब जानवर बेहतर चारे की उपलब्धता और कम तापमान के साथ आम तौर पर अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। यह सर्दियों में चरम पर होता है और मार्च-अप्रैल तक जारी रहता है। डेयरी भी इस समय उत्पादित अतिरिक्त दूध का उपयोग एसएमपी और वसा का उत्पादन करने के लिए करती हैं, जो गर्मियों के महीनों के दौरान दही, आइसक्रीम आदि की मांग में वृद्धि के लिए पुनर्गठन के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, वर्तमान परिदृश्य गर्मी के महीनों में जारी रह सकता है क्योंकि दूध की कमी है, विशेष रूप से वसा, ऐसे समय में जब डेयरियां स्टॉक का निर्माण कर रही होंगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली तक दूध के दाम बढ़े रहेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 March 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story