दैनिक भास्कर हिंदी: लगातार पांचवें महीने बढ़े LPG के दाम, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर हुआ 714 रुपए

January 2nd, 2020

हाईलाइट

  • नए साल पर आम आदमी पर महंगाई का डबल अटैक हुआ है
  • ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी के बाद एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया है
  • गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर में 19 रुपए की बढ़ोतरी की गई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नए साल पर आम आदमी पर महंगाई का डबल अटैक हुआ है। ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी के बाद एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया है। गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर में 19 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। यह लगातार 5वां महीना है जब एलपीजी के दाम बढ़ाए गए हैं। 31 दिसंबर तक, नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 695 रुपए थी, लेकिन अब यह बढ़कर 714 रुपए हो गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेंचमार्क दरों के आधार पर, स्टेट-रन फ्यूल रिटेलर हर महीने एलपीजी सिलेंडर दरों में बदलाव करते हैं।

इंडेन ब्रांड की सप्लाई करने वाले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 714 रुपए और मुंबई में 684.50 रुपये में उपलब्ध होगा। कोलकाता और चेन्नई में प्रति सिलेंडर 21.5 रुपये और 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। कोलकाता में आज से एलपीजी सिलेंडर 684 रुपए और चेन्नई में 734 रुपए में मिलेगा। इसी तरह 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1241 रुपए, कोलकाता में 1308.50 रुपए, मुंबई में 1190 रुपए और चेन्नई में 1363 रुपए हो गई है। संशोधित कीमतें 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम अब मई-जून 2019 के स्तर पर वापस पहुंच गए हैं। जब यह पिछले वर्ष में सबसे अधिक थे। जबकि सितंबर में एलपीजी सिलेंडर की दरें दिल्ली में 590 के निचले स्तर तक गिर गई थीं। अमेरिका और चाइना के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के चलते एलपीजी के दामों में इतनी गिरावट आई थी, लेकिन इसके बाद से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इंटरनेशनल रेट के अलावा, एलपीजी की कीमतें अमेरिकी डॉलर-रुपये के एक्सचेंज रेट पर भी निर्भर हैं। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले घरेलू मुद्रा में 2019 में 2.28% का वार्षिक नुकसान देखा गया।

गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के अलावा, जेट ईंधन की दरों में भी 2.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। राज्य के स्वामित्व वाले फ्यूल रिटेलरों के नोटिफिकेशन के अनुसार, हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत दिल्ली में 1,637.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.6 प्रतिशत बढ़ाकर 64,323.76 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई। इस बढ़ोतरी से पहले से नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइंस के बोझ में इजाफा होगा।

एलपीजी और रेलवे के किराए में बढ़ोतरी पर विपक्ष सरकार को घेर रहा है। कांग्रेस ने कहा कि यह आम आदमी को गहरे वित्तीय संकट में डाल देगी। कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कहा कि बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब अर्थव्यवस्था चरमरा रही है। सवाल यह है कि संकट कब समाप्त होगा। देव ने पूछा कि क्या यह बढ़ोतरी गरीब लोगों के साथ अन्याय नहीं है? उन्होंने कहा, क्या यह आम आदमी को नए साल का तोहफा है?