Provident Fund: इस नंबर पर मिस कॉल देकर पता कर सकते है PF अकांउट का बैलेंस, यहां जानें तरीका

Only a missed call can know the balance of PF account learn here how to check pf account balance Employees Provident Fund Organisation
Provident Fund: इस नंबर पर मिस कॉल देकर पता कर सकते है PF अकांउट का बैलेंस, यहां जानें तरीका
Provident Fund: इस नंबर पर मिस कॉल देकर पता कर सकते है PF अकांउट का बैलेंस, यहां जानें तरीका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस की वजह देशभर में लॉकडाउन लागू है। नौकरीपेशा लोग घरों में रहकर काम कर रहे हैं। वहीं कुछ कंपनियां कर्मचारियों को काम न करने की स्थिति भी वेतन का भुगतान कर रही हैं। दोनों ही स्थिति में कर्मचारियों के मन में एक सवाल घूम रहा है कि कहीं कंपनियां पीएफ (PF) का पैसा जमा कर भी रही हैं या नहीं। तो ऐसे में हम आपको बता रहे हैं पीएफ खाते में मौजूद बैलेंस पता करने का आसान तरीका।

यह भी पढ़ें:Warning: Paytm यूजर्स सावधान ! एक गलती से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, फाउंडर ने किया अलर्ट

दरअसल ईपीएफओ (EPFO) ने सभी कर्मचारियों के बैलेंस खाते में जमा राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक नंबर जारी किया है। इस नंबर पर आप एक मिस कॉल देकर मैसेज के जरिए खाते में जमा पैसे की जानकारी ले सकते हैं। EPFO ने एक बयान में बताया है कि पीएफ खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है, लेकिन ध्यान रहे जिस नंबर से आप मिस कॉल कर रहे हैं उस नंबर का EPFO में रजिस्टर्ड होना जरुरी है।

ऐसे ऑनलाइन चेक करें ईपीएफ बैलेंस और पासबुक 

  • EPFO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर EPF बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। ई-पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा। 
  • इस लिंक पर करें क्लिक:-https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login
  • इसके बाद कर्मचारी को UAN नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा।
  • वेबसाइट पर UAN नंबर और पासवर्ड डालने के बाद व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा।

 

Created On :   7 May 2020 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story