comScore

Paytm: अब पेटीएम मनी ऐप से नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश से करें लाखों की टैक्स बचत

Paytm: अब पेटीएम मनी ऐप से नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश से करें लाखों की टैक्स बचत

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। पेटीएम मनी ने अपने बहुप्रतीक्षित नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) की सेवा प्रदान करना शुरू कर दी है। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) से मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम मनी यह सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बन गया है। इससे निवेशकों को काफी लाभ होगा अपने रिटायरमेंट के लिए बचत कर करने के साथ ही कर संबंधित लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।  2009 में एनपीएस में 'ऑल सिटीजन मॉडल' लांच किया गया था, जो किसी भी व्यक्ति को एनपीएस में पंजीकरण की अनुमति देता है। हालांकि अब तक केवल 13 लाख निवेशकों ने ही किया है लोगों को एक सरल और डिजिटल निवेश व्यवस्था प्रदान कर एनपीएस में निवेश को बढ़ावा देना चाहता है और निवेशकों की संख्या को कई गुना बढ़ाना चाहता है। 

पेटीएम मनी अपने एनपीएस सेवा के अंतर्गत टियर 1 (टैक्स सेवर स्कीम ) और टियर 2 (जीरो लॉक इन पीरियड स्कीम) में निवेश करने के विकल्प प्रदान करेगा। यह टियर 1 और टियर 2 दोनों खातों में आसान निवेश के लिए निवेशकों को एक व्यापक मंच प्रदान करेगा। 

एनपीएस एक स्मार्ट पेंशन योजना है जो बहुत ही आसान तरीके से रिटायरमेंट के लिए बचत करने की सुविधा प्रदान करता है, इससे निवेशक को रिटायरमेंट के बाद एक नियमित आय प्राप्त होती है। इसके साथ ही व्यक्ति धारा 80 सी के अंतर्गत उपलब्ध लाभ के अलावा धारा 80 सीसीडी (1) के तहत 1.5 लाख रुपए तक और धारा 80 सीसीडी (1 बी) के तहत 50 हजार रुपये  तक के कर्ज लाभ का दावा कर सकता है।  धारा 80 सीसीडी (1) के तहत उपलब्ध करा 80 सीसीई के अंतर्गत आता है। अतः एनपीएस में निवेश व्यक्ति को २ लाख रुपये के कर लाभ प्राप्त करने की अनुमति देता है। 

50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए प्राथमिक निवेश प्लेटफार्म होने के साथ ही पेटीएम मनी के माध्यम से आज पूरे भारत के लोग एनपीएस में निवेश कर रहे हैं। आज लगभग 19 प्रतिशत पिनकोड वाले क्षेत्रों में इसके निवेशक मौजूद हैं। 

कमेंट करें
e8EsN