Fuel Price: लगातार छठवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आज की कीमत

Petrol diesel price hike on 12 june 2020
Fuel Price: लगातार छठवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आज की कीमत
Fuel Price: लगातार छठवें दिन बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, जानें आज की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत में एक बार फिर से गिरावट आई है। हालांकि इसका कोई सकारात्मक असर घरेलू बाजार (Indian Market) में देखने को नहीं मिला। यहां पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें लगातार बढ़ रही है। बात करें आज (शुक्रवार, 12 जून) की तो भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में जहां 54 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं डीजल रेट भी 59 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं। यह लगातार छठवां दिन है, जब पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं। देखा जाए तो बीते छह दिन में पेट्रोल 3.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.42 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ने का कारण एक्साइज ड्यूटी में इजाफा होना है। बता दें कि 16 मार्च के बाद से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने ग्राहकों के लिए पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि इस बीच केंद्र सहित कई राज्यों ने कच्चा तेल बेहद सस्ता होने के चलते उस कीमत पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया था। लेकिन अब एक बार फिर से सरकारी तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। फिलहाल जानते हैं आज के रेट..

आरबीआई ने बैंक प्रमोटरों के सीईओ पद का कार्यकाल 10 साल प्रस्तावित किया

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.54 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 81.53 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 76.48 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 78.47 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 72.81 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 71.48 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 68.70 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 71.14 रुपए चुकाना होंगे।

एसबीआई लाइफ में 2.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा एसबीआई

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

Created On :   12 Jun 2020 3:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story