comScore

Fuel Price: पेट्रोल- डीजल हुआ महंगा, तेल कंपनियों ने फिर शुरू किया रोजाना मूल्य वृद्धि का सिलसिला


हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई
  • डीजल के दाम भी 60 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए गए हैं
  • 83 दिन बाद शुरु हुआ रोजाना कीमत में बदलाव का सिलसिला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में बढ़ोतरी का असर अब भारत में दिखाई देने लगा है। जिसके तहत भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने अब पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत बढ़ाना शुरू कर दी है। आज (सोमवार, 08 जून) सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में बढ़ोतरी की है। बता दें कि इससे पहले पूरे 82 दिन से शांत पेट्रोल-डीजल के रेट में रविवार (07 जून,2020) को बढ़ोतरी देखने को मिली थी। इसी के साथ सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। 

बात करें आज की तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 60 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल का दाम भी 60 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 70.59 रुपए प्रति लीटर हो गया। इससे पहले रविवार को भी पेट्रोल- डीजल के रेट में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई थी।  

विश्व आर्थिक मंच के 2021 वार्षिक सम्मेलन का प्रमुख मुद्दा है विश्व का पुनर्जागरण

आपको बता दें कि लॉकडाउन (Lockdown) के पहले हर दिन के हिसाब से पेट्रोल- डीजल के मूल्य निर्धारित होते थे। तेल कंपनियां पहले नियमित तौर पर ATF और LPG कीमतों का निर्धारण करती थीं, लेकिन 16 मार्च से यह बंद था। वहीं अब उसे फिर शुरू कर दिया गया है। आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 79.49 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.46 रुपए हो गई है। जबकि चैन्नई में एल लीटर पेट्रोल 76.67 रुपए में उपलब्ध होगा।

दिल्ली सरकार को 30 मई तक शराब बिक्री से 235 करोड़ रुपये मिले

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में आज डीजल 70.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 69.37 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 66.71 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिउ आपको 64.9 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

कमेंट करें
y934G