comScore

Fuel Price: राज्य सरकारों द्वारा बढ़ाए गए वैट का क्या हुआ पेट्रोल- डीजल पर असर? जानें कीमत

Fuel Price: राज्य सरकारों द्वारा बढ़ाए गए वैट का क्या हुआ पेट्रोल- डीजल पर असर? जानें कीमत

हाईलाइट

  • तेल विपणन कंपनियों ने 16 मार्च से नहीं बढ़ाए दाम
  • राज्य सरकारों ने बढ़ाया पेट्रोल- डीजल पर वैट
  • आज पेट्रोल- डीजल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन जारी है, ऐसे में सड़कों पर अभी भी वाहनों की आवाजावक आमदिनों की तुलना में बेहद कम है। इससे पेट्रोल- डीजल की मांग में भारी कमी देखने को मिल रही है। ​ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें भी गिरी हैं। लेकिन देश में पेट्रोल- डीजल पर इसका कोई असर दिखाई नहीं दिया या यूं कहें कि आमजन को इसका कोई लाभ नहीं मिला। लॉकडाउन के दौरान कंपनियों ने पूरे 50 दिन तक कोई बदलाव नहीं किया। बात करें आज (09 मई, शनिवार) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तर​ह का कोई बदलाव नहीं किया है। 

आपको बता दें कि लॉकडाउन के तीसरे फेज के दौरान केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी और कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम में कई शहरों में काफी बदलाव आए हैं। जानकारों का मानना है कि उत्पाद शुल्क में की गयी रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी से चालू वित्त वर्ष में सरकार को 1.6 लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति हो सकती है। फिलहाल जानते हैं आज की कीमत...      

जियो ने 14 दिन में कमाए 60 हजार करोड़, इस कंपनी ने किया 11,367 करोड़ का निवेश

पेट्रोल- डीजल की कीमत
आज देशभर में पेट्रोल- डीजल की कीमत स्थिर हैं। इससे पहले दिल्ली सहित चैन्नई और अन्य राज्यों के कई शहरों में पेट्रोल- डीजल के दामों में बढ़ाकतरी देखने को मिली थी। हालांकि यह बढ़ोतरी तेल विपणन कंपनियों की ओर से नहीं की गई थी। आज की कीमत इस प्रकार हैं:-  

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

दो दशक के निचले स्तर पर कच्चा तेल
आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें दो दशक के निचले स्तर पर चली गई हैं। ब्रेंट कच्चा तेल की कीमत 18 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गई थी जो 1999 के बाद का सबसे निचला स्तर था। वहीं भारतीय तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखा है।

इस नंबर पर मिस कॉल देकर पता कर सकते है PF अकांउट का बैलेंस

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

कमेंट करें
LbZMX