दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: आमजन की जेब पर सरकारी तेल कंपनियों ने फिर बढ़ाया भार, जानें आज के दाम

May 11th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 24 से 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई
  • डीजल के दाम में 29 से 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी की जेब पर आज (11 मई, मंगलवार) फिर से भार बढ़ा दिया गया है। पेट्रोल महंगा होने से जहां आम आदमी की दैनिक आवागमन की दिनचर्या पर प्रभाव पड़ा है। वहीं डीजल महंगा होने से सब्जी सहित अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों पर इसका असर पड़ा है। ईंधन के महंगा होने से महंगाई अपने पैर तेजी से पसार रही है। ऐसे में आमजनता जहां कोरोना वायरस की समस्या से जूझ रही है, वहीं सरकारी तेल कंपनियां उस पर भार लगातार बढ़ाती जा रही हैं। 

भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने पेट्रोल की कीमत में जहां 24 से 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल के दाम में 29 से 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इससे पहले कल भी पेट्रोल की कीमत में 23 से 26 पैसे और डीजल के दाम में 31 से 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के साथ ही देशभर में दोनों ईंधन के दाम एतिहासक स्तर पर पहुंच गए हैं। आइए जानते हैं आज के कीमत...

IDBI बैंक होगा प्राइवेट, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी

पेट्रोल की कीमत         
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.80 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 98.12 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 91.92 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 93.62 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। 

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 82.36 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 89.48 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 85.20 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 87.25 रुपए चुकाना होंगे।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी का उछाल

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।  

ऐसे तय होती है कीमत
देशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।