दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: 13वें दिन मिली पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानें आज के दाम

March 12th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (12 मार्च, शुक्रवार) भी पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी कि आज भी दोनों ईंधन देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में फिर से दोनों ईंधन के दाम बढ़ाए जा सकते हैं। 

बता दें कि बीते दिनों दुनिया में कच्चे तेल के उत्पादक प्रमुख देशों के संगठन ने OPEC+ ने उत्पादन में की जा रही कटौती को अप्रैल महीने में भी जारी रखने का फैसला लिया है। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल का भाव बढ़ने की उम्मीद है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम...

क्या पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी कम? निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 91.35 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 81.47 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 88.60 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 84.35 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 86.45 रुपए चुकाना होंगे।

डॉलर की मजबूती से सोने-चांदी में सुस्ती जारी

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


crude prcie todaycrude price today