comScore

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से आमजन को मिली राहत, जानें आज के दाम


हाईलाइट

  • पेट्रोल के दाम में नहीं किया कोई बदलाव
  • डीजल के दाम भी देशभर में स्थिर हैं
  • आगामी ​दिनों में हो सकती है बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उतार- चढ़ाव के बीच अब तक पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। हालात यह कि राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक हो गया। हालांकि महंगाई से जूझ रही जनता को आज सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने राहत दी है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज (गुरूवार,16 जुलाई) पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर रखा है। यानी कि इनके रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पहले के तरह ही हैं। वहीं डीजल के दामों में भी बुधवार को हुई 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी बरकरार है। बता दें कि बुधवार से पहले रविवार को भी तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर और सोमवार को 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी  की थी। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत...

RIL AGM: मुकेश अंबानी बोले- भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में आज डीजल की कीमत 13 पैसे बढ़कर 81.18 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.40 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 76.33 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.33 रुपए चुकाना होंगे।

Share market: सेंसेक्स 349 अंक चढ़ा, निफ्टी 10,700 के पार खुला 

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

कमेंट करें
lziH5