रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा

Railways to refund the fare of regular trains from 1 July to 12 August
रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा
रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा

नई दिल्ली, 28 जून (आइएएनएस)। भारतीय रेल 30 जून तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाने के बाद अब 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाएगी। साथ ही, जुलाई माह में परिस्थितियों का आकलन करने के बाद और भी स्पेशल यात्री गाड़ियां चलाने का फैसला ले सकती है।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डी.जे. नरेन ने बताया कि रेलवे भविष्य में परिस्थितियों का मूल्यांकन कर नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों को चलाने पर फैसला लेगा।

गौरतलब है कि देशभर में बंदी लागू होने के बाद नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया गया था। बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी। लेकिन 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी। इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक की नियमित गाड़ियों का परिचालन रद्द कर, टिकट धारकों को किराया राशि लौटाई थी।

रेलवे ने अब बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टेबल्ड गाड़ियां की किराया राशि लौटान का फैसला लिया है।

रेल मंत्रालय ने बताया कि पुराने टाइम टेबल के अनुसार चलने वाली नियमित गाड़ियों को कोविड की वजह से वर्तमान स्थिति में चलाना संभव नहीं है। इसलिए इन नियमित गाड़ियों में 14 अप्रैल से पहले बुक सभी टिकटों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की जा रही है।

रेलवे ने साफ किया है कि इस निर्णय से वर्तमान में चलने वाली स्पेशल यात्री गाड़ियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भारतीय रेल द्वारा जो 115 जोड़ी स्पेशल यात्री गाड़ियां शुरू की गई हैं, वे चलती रहेंगी।

Created On :   28 Jun 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story