दैनिक भास्कर हिंदी: एमएसएमई को 1 दिन में 3200 करोड़ रुपये ऋण मंजूर : वित्तमंत्री

June 1st, 2020

हाईलाइट

  • एमएसएमई को 1 दिन में 3200 करोड़ रुपये ऋण मंजूर : वित्तमंत्री

नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) ने एक जून को एक ही दिन में एमएसएमई क्षेत्र को 3,200 करोड़ रुपये के जमानत मुक्त ऋण स्वीकृत किए।

इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत ऋणों को मंजूरी दी गई है, जो व्यवसायों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन और कार्यशील पूंजी प्रदान करता है और साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि मौजूदा कोरोनावायरस के प्रकोप से व्यवसायों के लिए नकदी संकट पैदा न हो।

सीतारमण के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, एक जून, 2020 को पीएसबी ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के माध्यम से 3,200 करोड़ रुपये के जमानत-मुक्त ऋण स्वीकृत किए हैं।

जमानत-मुक्त ऋण योजना सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न व्यवधानों से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का हिस्सा हैं।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 3000 से ज्यादा टियर-2 (दूसरे दर्जे) के शहरों में मौजूद एमएसएमई को पहले दिन यह ऋण दिया गया। इससे उन्हें कर्मचारियों का वेतन देने, किराया देने और अन्य खर्चे पूरा करने में मदद मिलेगी।

सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि वर्तमान कोरोनावायरस महामारी से होने वाला नुकसान भारतीय अर्थव्यवस्था पर कम से कम प्रभाव डाल पाए। इसके साथ ही सरकार चाहती है कि निवेश को रोका न जाए और बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी पात्र उधार लेने वालों को पर्याप्त धनराशि मिल सके।