Rules Changes: आज से बदल गए ATM, रेलवे सहित ये 7 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Rules Changes: These 7 rules changed from today including ATM railway bank airlines etc
Rules Changes: आज से बदल गए ATM, रेलवे सहित ये 7 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर
Rules Changes: आज से बदल गए ATM, रेलवे सहित ये 7 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच 1 मई यानी कि आज से देश में बैंकिंग, एटीएम, रेलवे और एयरलाइंस से जुड़े हुए कई नियम बदल गए हैं। इनका प्रभाव सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं कुछ बातों का ध्यान ना देने से आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 

नए नियम के मुता​बिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) मई से उन लोगों को पूरी पेंशन देना शुरू कर देगा जिन्होंने रिटायरमेंट के समय कम्यूटेशन का विकल्प चुना था। बता दें कि सरकार ने हाल ही में रिटायरमेंट के 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन राशि के भुगतान का प्रावधान फिर से शुरू कर दिया था। इस कदम से हर महीने 6.5 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों को लाभ होगा। आइए जानते हैं अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में...

लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत, आज से 162 रुपए सस्ता मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन
लॉकडाउन के बाद जब रेलवे सेवाएं शुरू होंगी तो यात्रियों को एक नए नियम का लाभ मिलेगा। नए नियम के मुताबिक, अब यात्री चार्ट निकल जाने के चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकेंगे। वहीं अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करने के बाद भी यात्रा नहीं करते और टिकट कैंसिल कर देते हैं, तो ऐसे में उन्हें कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। बता दें कि पहले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल पाते थे। 

सस्ता हुआ गैस सिलेंडर
लॉकडाउन के बीच आम जनता के लिए एक राहत भरी खबर है। आज से देश में 19 किलोग्राम का सिलेंडर 256 रुपए और 14.2 किलोग्राम वाला ​बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 162.50 रुपए सस्ता मिलेगा। हालांकि हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती है। 

MG मोटर इंडिया ने Hector एसयूवी को दिया एम्बुलेंस का रूप

बचत खातों पर कम ब्याज
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 मई 2020 से बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव कर दिया है। अब ग्राहकों को एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर कम ब्याज मिलेगा। एक लाख तक जमा राशि पर आपको सालाना 3.50 फीसदी और एक लाख से ज्यादा जमा राशि पर आपको सालाना 2.75 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.25 फीसदी था।

PNB में ये बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 मई से अपने डिजिटल वॉलेट को बंद कर दिया है। PNB के किट्टी वॉलेट सेवा का उपयोग करने वाले PNB ग्राहक शेष राशि खर्च कर सकते हैं या आईएमपीएस के माध्यम से इसे किसी अन्य खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

AIR India में नहीं लगेगा कैंसिलेशन चार्ज
सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 1 मई से यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने का फैसला लिया है। इसके तहत अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। टिकट बुकिंग के 24 घंटों के भीतर उसे कैंसिल करने या बदलाव किए जाने पर कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा। 

जानें मई माह के पहले दिन क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत ?

ATM के नियम में बदलाव
कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए एटीएम के लिए एक नया नियम शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति द्वारा एटीएम के इस्तेमाल के बाद उसे साफ किया जाएगा। यह व्यवस्था गाजि़याबाद और चेन्नई में शुरू हो गई है। हॉटस्पॉट में अब नगर निगम दिन में दो बार सैनिटाइजेशन होगा। 

Created On :   1 May 2020 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story