दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: जानें मई माह के पहले दिन क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत ?

May 1st, 2020

हाईलाइट

  • मई माह के पहले दिन भी नहीं हुआ कोई बदलाव
  • पेट्रोल डीजल के दाम 50 वें दिन स्थिर बने हुए हैं
  • कच्चे तेल की मांग में कमी आने से दाम धड़ाम हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खौफ के चलते से दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन को अपनाया है। ज्यादातार देशों में लॉकडाउन के कारण सड़कों पर वाहन बहुत कम चल रहे हैं। परिवन सेवाएं भी बहुत कम हैं। लिहाजा तेल की मांग में कमी आई है। जिससे कच्चे तेल की कीमतों में भारी दबाव देखने को मिला है। हालांकि भारत की बात करें तो यहां अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में कोई राहत देखने को ​नहीं मिली है। यहां आज भी देश के अधिकांश शहरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है। 

बात करें आज (शुक्रवार, 01 मई) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। मालूम हो कि आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बदलाव 16 मार्च को किया गया था। जबकि इसके बाद कच्चे तेल के दाम इतिहास में सबसे निचले स्तर पर आ पहुंचे हैं। लेकिन भारत में पेट्रोल- डीजल के दाम नहीं घटाए गए।

Vistara ने उड़ान के दौरान दी जाने वाली सेवाओं मे किया बदलाव

कच्चे तेल की मांग
जानकारों का मानना है कि कच्चे तेल की मांग बहुत ज्यादा घटी है, जिसका बड़ा कारण तमाम देशों के पास स्टोरेज की जगह का न होना है। ऐसे में इसकी कीमत घटी है। बावजूद इसके भारत में सरकार लॉकडाउन के बाद एक बार फिर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा सकती है। हालांकि इस बार एक्साइज बढ़ने से दाम बढ़ने की गुंजाइश नहीं दिख रही। फिलहाल जानते हैं आज की कीमत...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर स्थिर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में इसकी कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

कोरोना की मार SpiceJet पर, अपने 92 प्रतिशत कर्मचारियों को अप्रैल का 'आंशिक' वेतन देगी एयरलाइन

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।