बेतहाशा गर्मी से बढ़ाई भारत में बिजली की मांग

बेतहाशा गर्मी से बढ़ाई भारत में बिजली की मांग
बेतहाशा गर्मी से बढ़ाई भारत में बिजली की मांग
एसएंडपी बेतहाशा गर्मी से बढ़ाई भारत में बिजली की मांग
हाईलाइट
  • मई 2021 में कई सप्ताह तक लॉकडाउन रहा था
  • जिससे बिजली की मांग सीमित रही थी

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। अंतराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी एसएंडपी का कहना है कि सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने के कारण भारत में 1-17 मई के दौरान बिजली मांग उम्मीद से अधिक बढ़कर करीब 196 गीगावाट हो गई।

एसएंडपी ने कहा कि महीने के शुरूआती दो हफ्तों के दौरान तापमान वार्षिक आधार पर दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया। दिल्ली जैसे कुछ इलाकों में इस दौरान तापमान चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि अप्रैल जैसे मौसम की मार मई में भी रही। अप्रैल में तापमान के बढ़ने के कारण बिजली की मांग सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर औसतन 194 गीगावाट पहुंच गई थी।

एसएंडपी ने आगे मौसम के सामान्य रहने का अनुमान जताया जिससे बिजली मांग मई से सितंबर के बीच औसतन 182 गीगावाट रह सकती है। यह वार्षिक आधार पर 10 गीगावाट की बढ़ोतरी है।

मई 2021 में कई सप्ताह तक लॉकडाउन रहा था, जिससे बिजली की मांग सीमित रही थी।

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत मानसून सीजन से पहले अप्रैल-मई में 11 से 13 मिलियन मीट्रिक टन कोयले का आयात कर सकता है। इस साल गर्मी के मौसम में कोयले का आयात सितंबर तक प्रतिमाह औसतन 14 मिलियन टन रह सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 May 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story