हाईकोर्ट ने सुनवाई चार सप्ताह के लिये स्थगित की

T Series and Tata Motors dispute: High Court adjourns hearing for four weeks
हाईकोर्ट ने सुनवाई चार सप्ताह के लिये स्थगित की
टी सीरीज और टाटा मोटर्स विवाद हाईकोर्ट ने सुनवाई चार सप्ताह के लिये स्थगित की
हाईलाइट
  • टी सीरीज ने यह दावा किया है कि टी-सीरीज उसके द्वारा 13 अक्टूबर 1989 से पंजीकृत नाम है

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को टी सीरीज के नाम से कारोबार करने वाली कंपनी सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड और दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के बीच टी-सीरीज नाम के इस्तेमाल को लेकर हुये विवाद पर सुनवाई चार सप्ताह के लिये टाल दी।

टाटा मोटर्स ने अपनी ट्रकों की एक रेंज में टी-सीरीज नाम इस्तेमाल किया है, जिसके खिलाफ फिल्म तथा म्यूजिक रिकॉर्ड निर्माण कंपनी टी सीरीज ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है। टी सीरीज नाम के इस्तेमाल पर टाटा मोटर्स पर स्थायी रोक लगाने के लिये म्यूजिक कंपनी ने अदालत में मामला दर्ज किया था।

हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों के वकीलों की बहस सुनने के बाद कहा कि दोनों कंपनियां प्रतिष्ठित और प्रख्यात हैं, इसीलिये उन्हें आपसी सहमति से इस मामले का निपटारा करना चाहिये। जस्टिस अमित बंसल ने साथ ही सुनवाई चार सप्ताह के लिये स्थगित कर दी ताकि इस अवधि में दोनों पक्ष अपने विवाद को आपसी सहमति से निपटा पायें।

टी सीरीज ने यह दावा किया है कि टी-सीरीज उसके द्वारा 13 अक्टूबर 1989 से पंजीकृत नाम है। उसने आरोप लगाया है कि मार्च 2021 के दूसरे सप्ताह में उसे यह जानकारी मिली कि टाटा मोटर्स टी सीरीज के नाम से अपने उत्पाद लांच किये हैं और यह नाम उसके द्वारा पंजीकृत ट्रेडमार्क जैसा है।

टाटा मोटर्स की ओर से मामले की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील संजीव सिंदवानी ने दलील दी कि यह आरोप गलत है क्योंकि कोई ट्रेडमार्क का उल्लंघन नहीं हुआ है। टाटा मोटर्स ने अदालत को जानकारी दी कि मार्च 2021 में टाटा अल्ट्रा में छोटे केबिन वाले ट्रकों की नयी रेंज लांच की गयी थी। इसमें कई वाहनों और उनके वैरिएंट की सीरीज थी जैसे टी6, टी7 और टी9 आदि।

इन वाहनों को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया में भी टी6, टी7, टी9 के नाम से ही पंजीकृत कराया गया है। इन सीरीज के वाहन एक बेड़े का हिस्सा और सीरीज नाम का इस्तेमाल इसी बेड़े को बताने का तरीका है। वाहन उद्योग में सीरीज शब्द का इस्तेमाल वाहनों के बेड़े को बनाने के लिये किया जाता है।

वकील ने कहा कि अन्य कंपनियां भी नये वाहनों को लांच करने में सीरीज शब्द का इस्तेमाल करती हैं जैसे बीएमडब्ल्यू के पास 7 सीरीज और ऑडी के पास क्यू सीरीज है।

आईएएनएस

Created On :   25 Feb 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story