दैनिक भास्कर हिंदी: जीएफएसईसी का तीसरा मंत्री स्तरीय सम्मेलन जापान में आयोजित

October 27th, 2019

हाईलाइट

  • जीएफएसईसी का तीसरा मंत्री स्तरीय सम्मेलन जापान में आयोजित

बीजिंग, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्टील एक्सटेंस कैपेसिटी पर ग्लोबल फोरम (जीएफएसईसी) का तीसरा मंत्रीस्तरीय सम्मेलन 26 अक्टूबर को जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित हुआ। चीनी वाणिज्य मंत्री के सहायक ली छंगकांग ने सम्मेलन में भाग लिया।

चीनी प्रतिनिधि ने कहा कि स्टील की अतिरिक्त उत्पादन क्षमता कम करने में चीन ने सबसे बड़ा योगदान किया है। चीन ईमानदारी और सहयोग की भावना से मंच में भाग लेता है और सदस्य देशों में एकमात्र ऐसा देश है, जो उत्पादन क्षमता कम करने में सक्रिय रूप से प्रभावी कदम उठाता है। वर्ष 2016 से अब तक चीन ने स्टील के उत्पादन में 15 करोड़ टन की कटौती की। इसके लिए चीन ने 2.8 लाख मजदूरों के लिए उच्च प्रबंधन किया। यह संख्या अमेरिका, यूरोप और जापान के इस्पात रोजगार की कुल संख्या से भी अधिक है। अब चीन के स्टील बाजार में स्पष्ट सुधार आया है। चीन ने विश्व स्टील व्यवसाय के स्वस्थ विकास के लिए बड़ा योगदान किया है।

चीनी प्रतिनिधि ने कहा कि स्टील उद्योग के समर्थन में चीन सरकार के संबंधित कदम डब्ल्यूटीओ के नियम के अनुरूप है। चीन के कदम मंच के बहुत सारे सदस्य देशों ने भी उठाए हैं या उठा रहे हैं। चीन खुले रवैये से संबंधित पक्षों के साथ आदान-प्रदान और सहयोग करना चाहता है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस