सिर्फ 6 घंटे में फेसबुक को 7 अरब डॉलर का नुकसान, वॉट्सऐप,फेसबुक और इंस्टाग्राम 6 घंटे रहे बंद

WhatsApp, Facebook and Instagram restored their services after 6 hours, Mark  Zuckerberg lost 52 thousand crores
सिर्फ 6 घंटे में फेसबुक को 7 अरब डॉलर का नुकसान, वॉट्सऐप,फेसबुक और इंस्टाग्राम 6 घंटे रहे बंद
फेसबुक को अरबों का नुकसान सिर्फ 6 घंटे में फेसबुक को 7 अरब डॉलर का नुकसान, वॉट्सऐप,फेसबुक और इंस्टाग्राम 6 घंटे रहे बंद

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर में फेसबुक,वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ने 6 घंटे बाद अपनी सेवाए वापस शुरू कर दी हैं। इन 6 घंटो में मार्क जुकरबर्ग को कुल 7 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है, इससे उनके अरबपतियों के पायदान में भी फेर बदल देखने को मिला है, वह अब एक सीढ़ी नीचे आ गए हैं।
भारतीय समय के अनुसार यह समस्या रात लगभग 9 बजे सामने आई जिसके बाद यूजर्स ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। इसका प्रभाव अमेरिकी बाजार में भी देखने को मिला है, फेसबुक के शेयर कुल 6% नीचे लुढ़क गए हैं और जुकरबर्ग अरबपतियों की लिस्ट में एक कदम नीचे आ गए हैं। घंटों से बंद हुई सेवाएं सुबह लगभग 4 बजे वापस से शुरू हो सकीं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ने दिया संदेश
सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर जानकारी दी, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर की सेवाएं वापस आ चुकी हैं। इस खामी के लिए हमें खेद है, मुझे पता है कि आप अपने प्रिय लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं। वॉट्सएप आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ रहे, 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या आई और 22 प्रतिशत को वेब वर्जन में समस्या हुई थी।    
मंगलवार को ट्विटर पर व्हाट्सएप ने कहा, उन सभी से मांफी चाहता हूं जो आज व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से व्हाट्सएप की सेवाएं शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपको अपडेट करना जारी रखेंगे जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी।

 

पहले भी हुई हैं ऐसी समस्या
कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, डाउनडेटेक्टर बेवसाइट ने बताया है कि यह अभी तक की सबसे बड़ी खराबी है, जिससे पूरी दुनियाभर के 1.06 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए। अप्रैल में, फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के कई हिस्सों में कुछ घंटों के लिए लाखों यूजर्स के लिए बंद हो गए। सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी में यह आउटेज एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार हुआ है। 

कंपनी ने नहीं बताई इसके पीछे की वजह 
लोगों का कहना है यह किसी प्रकार का साइबर अटैक या डीएनएस समस्या हो सकती है, वहीं कंपनी ने आज तक इसके पीछे की वजह नहीं बताई है, मशहूर डेवलपर जेन वोंग ने एक ट्वीट में उल्लेख किया कि आउटेज फेसबुक की आंतरिक वेबसाइटों को भी प्रभावित करता है। 
 

Created On :   5 Oct 2021 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story