कौशल मिसमैच से दुनिया भर में 1.3 अरब लोग प्रभावित

कौशल मिसमैच से दुनिया भर में 1.3 अरब लोग प्रभावित
वाधवानी फाउंडेशन कौशल मिसमैच से दुनिया भर में 1.3 अरब लोग प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया तेजी से बदल रही है और इसके साथ ही नौकरी की भूमिकाएं और आवश्यकताएं भी विकसित हो रही हैं। इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में जीवित रहने के लिए, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग समय की आवश्यकता है। यह उन युवाओं के लिए विशेष रूप से आवश्यक है, जो दुनिया का भविष्य हैं और आने वाले वर्षो में सबसे बड़ा कार्यबल बनाएंगे। तेजी से विकसित हो रही प्रौद्योगिकी और सामाजिक-आर्थिक प्रवृत्तियों के युग में पुरानी कार्यशैली से चिपके रहना व्यक्ति के उत्पादक और व्यावसायिक विकास को प्रभावित करता है।

कोविड-19 महामारी की पृष्ठभूमि में प्रौद्योगिकी के विकास और कार्य संरचना का हवाला देते हुए, विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर एक गैर-लाभकारी संगठन, वाधवानी फाउंडेशन ने कहा कि दुनिया भर में लगभग 1.3 बिलियन लोग कौशल मिसमैच से प्रभावित हैं, जो युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

इस अवसर पर वाधवानी फाउंडेशन के अध्यक्ष और सीईओ डॉ अजय केला ने कहा, व्यवसायों का डिजिटल परिवर्तन, कोविड द्वारा त्वरित, वैश्विक युवाओं के लिए उच्च-भुगतान वाली नौकरी के अवसरों की बड़ी मात्रा खोल रहा है। इन डिजिटल नौकरियों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कौशल कई अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से हासिल किए जा सकते हैं और तेजी से नियोक्ता अकादमिक प्रमाण-पत्रों पर ऐसे कौशल को महत्व दे रहे हैं।

विश्व युवा कौशल दिवस 2022 पर, मैं युवाओं को स्व-गतिशील ऑनलाइन री/अपस्किलिंग कार्यक्रमों के माध्यम से इन अवसरों को भुनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, इस प्रकार उनकी नौकरी की संभावनाओं में सुधार करता हूं और मांग में कौशल और नौकरियों के लिए निरंतर शिक्षार्थी बनने के लिए खुद को सशक्त बनाता हूं।

फाउंडेशन ने युवाओं को उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बदलती नौकरी की भूमिकाओं से मेल खाने के लिए स्किल्स ऑफ दि फ्यूचर के साथ सशक्त बनाने का आह्वान किया। मैकिन्से की लेटेस्ट रिपोर्ट का हवाला देते हुए, जिसमें पता चला है कि महामारी से पहले की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक श्रमिकों को नौकरी बदलने की आवश्यकता हो सकती है, गैर-लाभकारी संगठन बड़े पैमाने पर स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग का सुझाव देता है।

वाधवानी फाउंडेशन और इसकी कौशल-आधारित पहल, वाधवानी अपॉर्चुनिटी आठ प्रमुख उभरते रुझानों पर विवरण साझा करती है जो आने वाले समय में भारतीय कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से आकार देने में मदद कर सकते हैं। वाधवानी अपॉर्चुनिटी के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुनील दहिया ने स्किलिंग में बदलते प्रतिमान की व्याख्या करते हुए कहा, कोविड-19 ने कार्यस्थल पर मूलभूत परिवर्तनों को प्रभावित किया है, जो भविष्य में तैयार नौकरियों के लिए भविष्य में प्रूफ स्किलिंग की मांग करते हैं जो बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकियों और स्वचालन को आगे बढ़ाते हैं।

हालांकि, तकनीकी कौशल के बढ़ते महत्व के साथ, सॉफ्ट या रोजगार योग्यता कौशल की आवश्यकता भी बढ़ गई है। जबकि सामाजिक-भावनात्मक कौशल से लैस टीमों के पास एक निश्चित प्रतिस्पर्धात्मक लाभ होता है। इसलिए वाधवानी अपॉर्चुनिटी युवाओं को परिवार चलाने वाली नौकरियों के लिए तैयार करने के लिए गहन डोमेन और सॉफ्ट/रोजगार कौशल दोनों प्रदान करने पर केंद्रित है।

विश्व युवा कौशल दिवस संयुक्त राष्ट्र की एक पहल है, जो हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन युवाओं की क्षमताओं और कौशल पर प्रकाश डालता है। 2022 विश्व युवा कौशल दिवस का विषय भविष्य के लिए युवा कौशल का परिवर्तन है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 July 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story