ईंधन कीमतें: भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटी, पड़ोसी और पश्चिमी देशों में बढ़ी

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटी, पड़ोसी और पश्चिमी देशों में बढ़ी
  • भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई
  • पड़ोसी और पश्चिमी देशों में बढ़ी ईंधन की कीमतें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2021 और नवंबर 2023 के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है, लेकिन पड़ोसी और पश्चिमी देशों में बढ़ गई है। ग्राफ बताते हैं कि नवंबर 2021 से नवंबर 2023 के बीच भारत में पेट्रोल की कीमत में 11.82 फीसदी और डीजल की कीमत में 8.94 फीसदी की गिरावट आई। दूसरी ओर, पड़ोसी देश श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 54.32 फीसदी और पाकिस्तान में 41.24 फीसदी बढ़ गई। अमेरिका, कनाडा और यूके में भी पेट्रोल की कीमत 9.32 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 11.36 प्रतिशत अधिक है।

डीजल के मामले में, श्रीलंका में कीमत 110.24 प्रतिशत बढ़ी, जबकि पाकिस्तान में यह 53.55 प्रतिशत तक बढ़ी। नवंबर 2021-नवंबर 2023 के बीच अमेरिका में डीजल की कीमत 27.59 प्रतिशत, यूके में 9.92 प्रतिशत और जर्मनी में 11.36 प्रतिशत बढ़ गई।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की चुनौती का सामना करते हुए मोदी सरकार ने नागरिकों के हित में कदम उठाए हैं। रणनीतिक योजना और नीतिगत पहलों से, सरकार ने उपभोक्ताओं पर कम से कम प्रभाव सुनिश्चित करते हुए ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा है।” आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि इस साल नवंबर में कच्चे तेल के आयात की औसत कीमत 92.41 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब दिसंबर में घटकर 86.58 डॉलर प्रति बैरल हो गई।

यूक्रेन युद्ध के बाद पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद भारत ने रूस से अपना तेल आयात बढ़ा दिया है। सऊदी अरब को पछाड़कर रूस अब भारत को तेल का सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। इसके अलावा, अमेरिका द्वारा लैटिन अमेरिकी देश पर प्रतिबंध हटाने के बाद, भारतीय तेल कंपनियों ने भी आपूर्ति के स्रोतों में विविधता लाने के लिए वेनेजुएला से सोर्सिंग शुरू कर दी है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Dec 2023 4:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story