भारतीय खुदरा निवेशकों की कुछ विशेषताएं उन्हें दुनिया से बनाती हैं अलग

भारतीय खुदरा निवेशकों की कुछ विशेषताएं उन्हें दुनिया से बनाती हैं अलग
What sets the Indian retail investor apart from the world (
  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में दखल
  • रेलवे के शेयरों का मूल्य दोगुना और तिगुना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निवेशकों की कुछ विशेषताएं हैं, जो दुनिया भर के निवेशकों से अलग होंगी। इनमें से कुछ पर प्रकाश डाला जा सकता है। वे अपनी जोखिम लेने की क्षमता से अधिक जोखिम लेने को तैयार रहते हैं। वे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में दखलदेना पसंद करते हैं और अत्यधिक जोखिम वाले शेयरों में निवेश करने का जोखिम भी उठाते हैं। वे अज्ञात क्षेत्र में उद्यम करते हैं और फ्यूचर्स और ऑप्शंस सेगमेंट में उनकी सफलता का असफलता का अनुपात 10 प्रतिशत से कम है, यही वजह है कि हाल के दिनों में इस सेगमेंट ने बड़ी संख्या में निवेशकों को खो दिया है।

एक विशेषता है, जिसके लिए तर्क अभी तक मेरी समझ में नहीं आया है, भले ही मैंने बाजार में 35 साल से अधिक समय बिताया है, यह घाटे में नहीं बिक रहा है। यह अद्वितीय है, यह तर्क को झुठलाता है लेकिन एक ऐसा तथ्य है जिसे नकारा नहीं जा सकता। मूल्य पर शेयर खरीदने के बाद, निवेशक उससे कम पर नहीं बेचेगा, चाहे जो भी हो। कीमत आधी हो सकती है, फिर वापस बाउंस हो सकती है। वह रिकवरी के बाद लागत पर स्टॉक से छुटकारा पा लेगा, लेकिन नुकसान में नहीं बेचेगा।

2018-2020 के बीच दो से तीन वर्षों की अवधि में फंड डालने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बाजारों ने बड़ी कमाई की है। एक साल के भीतर रेलवे के शेयरों का मूल्य दोगुना और तिगुना हो गया है। जिस कारक ने उनमें रुचि पैदा की, वह उनका पूर्ण मूल्य था, जो कम दोहरे अंकों में था। छोटे निवेशक के पास एक मानसिक अवरोध होता है, जब वह ऐसे शेयर खरीदता है, जो कुछ सौ रुपये में व्यापार करते हैं, लेकिन 30-60 रुपये की सीमा में खरीदने से अधिक सहज होते हैं।

निवेशक की इस श्रेणी का एक अन्य पसंदीदा सार्वजनिक क्षेत्र के शेयर हैं, क्योंकि वे अपने लाभ का 20-33 प्रतिशत पूंजीगत वृद्धि के अलावा लाभांश के रूप में भुगतान करते हैं। उनके पास वैल्यूएशन है जो बाजार की तुलना में सस्ता है और जब बाजार में तेजी आती है, तो यहां प्रतिशत लाभ काफी अधिक होता है।

प्राथमिक बाजार के मोर्चे पर, यह श्रेणी किसी की कल्पना से अधिक जानकारीपूर्ण है। वे बाजार प्रीमियम के बारे में जानते हैं और तभी आवेदन करते हैं जब उनका रिस्क रिवॉर्ड अनुपात उनके पक्ष में हो। वे शायद ही कभी गलत पैर पर पकड़े जाते हैं। यह क्षमता अब एसएमई प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित हो गई है और कोई पाता है कि उन मुद्दों को 100 गुना और अधिक सब्सक्राइब किया गया है।

यदि आवंटन प्राप्त करने में भाग्यशाली हैं, तो रिटर्न मुख्य बोर्ड की तुलना में अनुपातहीन है क्योंकि यहां प्रवेश स्तर मुख्य बोर्ड पर 15,000 रुपये के मुकाबले लगभग 1.2 लाख रुपये प्रति लॉट है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि एसएमई प्लेटफॉर्म पर सामान्य रूप से वैल्यूएशन मुख्य बोर्ड की तुलना में अधिक होता है और जो शेयर लाभ प्राप्त करते हैं, इसलिए वे और भी महंगे हो जाते हैं। जिनके पास बाजार की कल्पना नहीं है या जो अच्छा नहीं करते हैं, वे डूब जाते हैं।

अब पूरा फोकस मिडकैप और स्मॉलकैप सेगमेंट पर हो गया है, जहां रिस्क ज्यादा है और रिवॉर्ड भी। हर दूसरे निवेशक का एक तथाकथित मार्केट ऑपरेटर से परिचय होता है, जो किसी विशेष स्टॉक या स्टॉक के समूह में शॉट्स बुला रहा है। तेज इंट्रा-डे वोलैटिलिटी है जो शेयरों में ट्रेडिंग के लिए उत्साह लाती है।

स्मार्ट निवेशक ने आईएनवीआईटी और आरईआइटी की शुरुआत को सीखा और उसकी सराहना की, जो निश्चित आय और पूंजीगत प्रशंसा का एक संयोजन है। इन उपकरणों में लगभग सुनिश्चित आय घटक होता है और तरलता के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करता है, क्योंकि ये एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होते हैं और बहुत कम प्रभाव लागत के साथ व्यापार करते हैं।

जानकारी का स्रोत और ट्रेडिंग टिप्स इलेक्ट्रॉनिक चैनल, टेलीग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप और वर्ड ऑफ माउथ से आसानी से उपलब्ध हैं। सही स्रोत चुनना और पैसा कमाना कठिन काम है। दिन के अंत में अपना होमवर्क करने से बेहतर कुछ नहीं है। यह संतोषजनक है, यह उत्पादक है और यह आपका अपना काम है।

(अरुण केजरीवाल, केजरीवाल रिसर्च एंड इंवेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं)

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 May 2023 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story