अमेरिकी नियामक ने क्रिप्टो एक्सचेंज क्वोइनबेस पर किया मुकदमा

अमेरिकी नियामक ने क्रिप्टो एक्सचेंज क्वोइनबेस पर किया मुकदमा
US SEC sues crypto exchange Coinbase
डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। क्रिप्टो एक्सचेंज बिनेंस पर मुकदमा करने के एक दिन बाद, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने बुधवार को क्वोइनबेस पर अपने क्रिप्टो एसेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को एक अपंजीकृत राष्ट्रीय प्रतिभूति विनिमय, ब्रोकर और क्लियरिंग एजेंसी के रूप में संचालित करने का आरोप लगाया। एसईसी ने क्वोइनबेस पर अपने क्रिप्टो एसेट स्टेकिंग-एज-ए-सर्विस प्रोग्राम की पेशकश और बिक्री को पंजीकृत करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया।

एसईसी की शिकायत के अनुसार, क्वोइनबेस ने क्रिप्टो एसेट सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री को अवैध रूप से अरबों डॉलर की सुविधा दी है। एसईसी के अध्यक्ष गैरी जेन्स्लर ने कहा, हम आरोप लगाते हैं कि क्वोइनबेस, प्रतिभूति कानूनों के अधीन होने के बावजूद, मिश्रित और गैरकानूनी रूप से एक्सचेंज, ब्रोकर-डीलर और क्लियरिंग हाउस कार्यों की पेशकश करता है।

शिकायत के अनुसार, क्वोइनबेस की कथित विफलता निवेशकों को महत्वपूर्ण सुरक्षा से वंचित करती है, जिसमें नियम पुस्तिकाएं शामिल हैं जो धोखाधड़ी और हेरफेर को रोकती हैं और उचित प्रकटीकरण, हितों के टकराव के खिलाफ सुरक्षा उपाय और एसईसी द्वारा नियमित निरीक्षण को संभव बनाती हैं।

एसईसी ने आरोप लगाया कि 2019 के बाद से कॉइनबेस अपने स्टेकिंग-एज-ए-सर्विस प्रोग्राम के माध्यम से एक अपंजीकृत प्रतिभूतियों की पेशकश में संलग्न है, जो ग्राहकों को कुछ ब्लॉकचेन और क्वोइनबेस के प्रयासों के हिस्सेदारी के प्रमाण तंत्र से लाभ अर्जित करने की अनुमति देता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Jun 2023 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story