• Dainik Bhaskar Hindi
  • Career
  • Central government is preparing to increase EWS reservation, NEET PG counseling will be done after the decision

बढ़ेगी क्रीमी लेयर की लिमिट: केंद्र सरकार कर रही EWS आरक्षण बढ़ाने की तैयारी, फैसले के बाद होगी NEET PG की काउंसलिंग

November 25th, 2021

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। मोदी सरकार जल्द ही क्रीमी लेयर बढ़ाने का लेकर अपना फैसला सुनाएगी। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र की तरफ से कहा गया कि, "हम EWS आरक्षम को बढ़ाने वाले है। इस पर विचार किया जा रहा है।" बता दें कि, NEET PG की काउंसलिंग फिलहाल 4 हफ्तों के लिए टाल दी गई है और ये काउंसलिंग तब होगी जब EWS को लेकर सरकार अपना फुल एण्ड फाइनल फैसला सुना देगी।

अभी 8 लाख है लिमिट
बता दें कि, वर्तमान समय में EWS यानि कि Economically Weaker Section का आरक्षण उन लोगों को दिया जाता है, जिनकी सालाना इंकम 8 लाख है। लेकिन, केंद्र सरकार इस लिमिट को आगे बढ़ा सकती है और एक बड़े बदलाव का ऐलान कर सकती है। हालांकि, सरकार के इस फैसले से एक बड़े तबके को फायदा मिलन की उम्मीद जताई जा रही है। फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं आया है।

Reservation for the Economically Weaker Sections

4 हफ्ते के लिए टली काउंसलिंग की डेट 
सरकार के इस फैसले का सबसे पहला असर NEET PG की कांउसलिंग पर पड़ेगा। क्योंकि, इसकी काउंसलिंग डेट इस फैसले की वजह से टाल दी गई है। कोर्ट ने केंद्र को कहा था कि, वो 8 लाख के सालाना आय पर एक बार विचार करें। जिसके बाद केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि, वो क्रीमी लेयर की सीमा बढ़ाने वाली है। 

केंद्र की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि, नीट की काउंसलिंग तब तक नहीं होगी जब तक केंद्र ईडब्लयूएस को लेकर कोई फैसला नहीं सुना देती है। इस मामले पर विचार के लिए एक कमेटी बनाई जा रही है। फिलहाल 4 हफ्ते के लिए काउंसलिंग टाल दी गई है। केंद्र सरकार इस सीमा को कितना बढ़ाएगी ये तो क्लीयर नहीं है लेकिन, कुछ लोगों की मांग है कि, 10 लाख वाला क्राइटेरिया तय किया जाए तो, कुछ लोग 12 लाख वाला चाहते है। अब ये तो सरकार के फैसले के बाद ही पता लगेगा कि इसकी सीमा में कौन सा बड़ा बदलाव किया गया है। 


 

खबरें और भी हैं...