दैनिक भास्कर हिंदी: SBI का Youth For India फैलोशिप आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन

April 7th, 2020

डिजिटल डेस्क। ग्रामीण भारत की स्थिति में बदलाव लाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) की ओर से कई एनजीओज की पार्टनरशिप में एसबीआई यूथ इंडिया फैलोशिप (SBI Youth India Fellowship) का ऐलान किया गया है। इस 13 महीने के प्रोग्राम में युवाओं को ग्रामीण क्षेत्रो समुदायों के बीच रहकर काम करना का मौका दिया जाएगा। जिससे वे ग्रामीण विकास की चुनौतियों से पार पाने में मददगार साबित हो सकें।

शिक्षा, महिला, सशक्तीकरण, जल, पारंपरिक शिल्प, टेक्नोलॉजी, ग्रामीण आजीविका, स्वशासन, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण और वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्रों से संबंधित किसी एक प्रोजेक्ट से जुड़ने का अवसर युवाओं को मिलेगा। इस प्रोग्राम के लिए इंटरव्यू के बाद चुने जाने पर आपको ओरिएंटेशन के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें क्लासरूम सेशंस और फील्ड विजिट्स शामिल होंगी। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को ग्रामीण इलाकों में भेजा जाएगा 

यहां प्रोजेक्ट के पार्टनर एनजीओ से जुड़ा एक मेंटर यह तय करेगा कि आप अपने सामने आई चुनौती से सफलतापूर्वक निपट सकें। इसके साथ ही 2 रिव्यू वर्कशॉप्स के जरिए आपको गाइडेंस व सपोर्ट प्रदान किए जाएंगे। फैलोशिप के दौरान उम्मीदवारों को लिविंग व ट्रैवलिंग एक्सपेंसेज कवर करने के लिए 16 हजार रुपए प्रतिमाह के साथ फैलोशिप की सफल समाप्ति पर 50 हजार रुपए का रीएडजस्टमेंट अलाउंस दिया जाएगा।

21 से 32 वर्ष की आयु के प्रोफेशनल्स व फ्रेश ग्रेजुएट्स 31 अप्रैल तक इस लिंक https://www.youthforindia.org/home पर रजिस्टर कर सकते हैं।