comScore

पढ़ाई के लिए अब विदेश नहीं जाएंगे छात्र, जेईई परीक्षा में शामिल होंगे

पढ़ाई के लिए अब विदेश नहीं जाएंगे छात्र, जेईई परीक्षा में शामिल होंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन की प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 24 मई तक बढ़ा दी गई है। यह फैसला ऐसे छात्रों की सुविधा हेतु लिया गया है, जो विदेशों में जाकर वहां की विभिन्न यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते थे। हालांकि अब कोरोना संकट के कारण देश में ही रहकर अपनी पढ़ाई पूरी करने के इच्छुक हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि जेईई मेन परीक्षा का फॉर्म वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। यह फॉर्म 24 मई शाम पांच बजे तक उपलब्ध रहेगा। हालांकि छात्र फीस 24 मई रात 11 बजकर 50 मिनट तक जमा करा सकते हैं।

जोशी ने एक लिखित नोटिस के माध्यम से कहा कि विदेशी कॉलेजों में पढ़ने के लिए जाने वाले छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने देश में ही रहकर पढ़ाई करने की इच्छा जताई है। कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुए खतरे को देखते हुए छात्र यहीं रह कर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। जिसके मद्देनजर यह छूट दी गई है। हालांकि अन्य सामान्य छात्र भी इस दौरान जेईई का फॉर्म भर सकते हैं।

जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी हैं। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। इनके अलावा अब जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 23 अगस्त को ली जाएगी।

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पांच मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा कर चुके हैं। छात्रों के साथ इसी चर्चा में मानव संसाधन विकास मंत्री ने जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की थी।

कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं भी स्थगित करने का निर्णय लिया था। अप्रैल माह में नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे, लेकिन कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी।

कमेंट करें
vfGh9