बैठक: कृषि समिति की सभा में पात्र लाभार्थियों की सूची को दी गई मंजूरी

कृषि समिति की सभा में पात्र लाभार्थियों की सूची को दी गई मंजूरी
  • कृषि की 4 योजनाओं के लिए 6,647 आवेदन
  • 1,684 का हुआ चयन
  • पात्र लाभार्थियों की सूची को मंजूरी

डिजिटल डेस्क, अकोला. कृषि समिति की सभा में पात्र लाभार्थियों की सूची को मंजूरी दी गई है। जिला परिषद के कृषि विभाग की ओर से सेस फंड से 2023-24 के 90 प्रतिशत अनुदान पर चलाई जानेवाली 4 योजनाओं के लिए1 हजार 684 लाभार्थियों की सूची को मंजूरी मिली। कृषि समिति की सभापति योगिता रोकड़े की अध्यक्षता में संपन्न हुई सभा में फैसला लिया गया। लाभार्थियों की सूची को मंजूरी मिलने के बाद अब लाभार्थियों के साहित्य खरीदी का रास्ता साफ हो गया है। सर्वसाधारण प्रवर्ग के किसानों के लिए आवश्यक कृषि साहित्य, खेती उपयोगी साहित्य वितरण करने की योजना समेत अन्य योजनाओं का समावेश रहता है। 15 जून से किसानों से योजनाओं के लिए आवेदन बुलाए गए थे। इसके बाद 2 बार आवेदन की समयावधि बढ़ाई गई। परिणाम स्वरुप 6 हजार 647 किसानों ने इन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया। जिसमें 1 हजार 684 किसानों का लाभ के लिए कृषि समिति द्वारा चयन किया गया। पात्र लाभार्थियों के साहित्य खरीदी के लिए पंचायत समिति मार्फत पत्र भेजे जाएंगे। इसके बाद साहित्य खरीदी कर बिल पंचायत समिति स्तर पर जमा करना होगा।

साहित्य खरीदी की रसीद जमा कराने के बाद पात्र किसानों के बैंक खातों में डीबीटी द्वारा राशि प्रदान की जाएगी। सभा में जिप सदस्य नीता गवई, प्रमोदिनी कोल्हे, अर्चना राउत, वेणू डाबेराव, सुनंदा मानतकर, गीता मोरे, रायसिंह राठोड, संजय अढाउ, प्रकाश आतकड आदि सदस्य उपस्थित थे। सभा के सचिव के रुप में जिला कृषि अधिकारी मिलींद जंजाल ने कामकाज देखा।

योजना लाभार्थी

प्लास्टिक ताडपत्री 855

एचडीपीई पाईप 397

स्पायरल सेप्रेटर ग्रेडर 234

बैटरी आपरेटेड स्प्रेअर 198

विपक्ष ने जताई नाराजगी

6 हजार 647 किसानों के आवेदन प्राप्त हुए थे। यह आवेदन क्षमता से अधिक है, लेकिन लाभार्थियों की चयन की सूची समिति सदस्यों द्वारा सुझाए हुए नाम न लिए जाने पर विपक्ष के सदस्यों ने 1 सितम्बर 2023 की सभा में सूची पर आक्षेप पंजीकृत कर नामंजूरी दर्शाई थी। इस सभा में भी पूरी सूची नहीं पढ़ी गई ऐसा कहते हुए संजय अढाउ व रायसिंह राठोड ने सूची पर आक्षेप जताया।

Created On :   6 Oct 2023 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story