तैयारी: अब जिला परिषद के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा रेडिमेड गणवेश, बचत गट की महिलाएं सिलेंगी

अब जिला परिषद के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा रेडिमेड गणवेश, बचत गट की महिलाएं सिलेंगी
  • कपड़ा मुहैया कराया जाएगा
  • गांवों की बचत गटों की महिलाएं सिलाई करेंगी
  • आगामी शिक्षा सत्र के लिए प्रशासन की तैयारी

डिजिटल डेस्क, अमरावती । जून माह से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र में अमरावती जिले की जिला परिषद की कक्षा पहली से पांचवीं तक और छठवीं से आठवीं तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की ओर से रेडिमेड गणवेश उपलब्ध नहीं किया जाएगा। उसके लिए राज्य स्तर से चुनिंदा नाप में काटा हुआ कपड़ा मुहैया कराया जाएगा और गांवों की बचत गटों की महिलाएं यह गणवेश सिलाकर संबंधित शालाआंे तक पहुंचाएंगी। इस तरह का ‘कार्यारंभ आदेश’ महाराष्ट्र प्राथमिक शिक्षा परिषद की ओर से दिया गया है।

जानकारी के अनुसार कक्षा पहलीं से आठवीें के विद्यार्थियों को गणवेश मुहैया कराने के संदर्भ में परिषद की ओर से ई-निविदा प्रक्रिया अमल में लाई गई थी। उससे मे. पद्मचंद मिलापचंद जैन को 4 मार्च को राज्य के 44 लाख 60 हजार 4 विद्यार्थियों के लिए कपड़ा आपूर्ति का आदेश दिया गया है। यह कपड़ा मुहैया कराने के बाद गांव स्तर की महिला बचत समूह की सिलाई की जाएगी। विशेष यह कि कपड़ा आपूर्ति कर्ता हर जिले के सभी बीआरसी (गट व्यवस्थापन केंद्र) और सीआरसी (समुह साधन केंद्र) तक कपड़ा मुहैया कराएंगे। इस कपड़े के बॉक्स पर केंद्र सरकार के टेक्सटाइल कमेटी की सील रहेगी।

64 बॉक्स में आएगा कपड़ा : कक्षा पहलीं से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए कुल 64 स्वतंत्र बॉक्स उपलब्ध होंगे। हर बॉक्स में 100 गणवेश के टुकड़े (मायक्रो कटिंग किए) रहेंगे। हर विद्यार्थी के लिए चार व प्रति छात्रा के लिए चार बॉक्स में कपड़े के टुकड़े रहेंगे। उन टुकड़ों से बचत समूहों को एक गणवेश तैयार कर देना है। गणवेश सिलाने से पहले समूह की महिलाएं स्कूल में जाकर छात्र का नाप स्टैंर्ड नाप के अनुसार है या नहीं इसकी जांच करेगी।

प्राथमिक व माध्यमिक के लिए अलग बॉक्स : अमरावती जिले में प्राथमिक व माध्यमिक के छात्र-छात्राओं की संख्या 9 लाख के करीब हैं। कक्षा पहलीं से पांचवीं तक (प्राथमिक) के छात्र को हाफ पैंट व शर्ट तथा छठवीं से आठवीं तक (माध्यमिक) के छात्र को फुल पैंट व शर्ट तथा छात्रा के लिए पंजाबी ड्रेस व कुर्ता इस तरह कपड़ा महाराष्ट्र प्राथमिक शिक्षा परिषद की आेर से भेजा जाएगा।

एक गणवेश नियमित और दूसरा स्कॉउट गाइड का रहेगा : 2024-25 के नये शिक्षा सत्र के लिए इस नीति के अनुसार गणवेश उपलब्ध कराए जाएंगे। एक छात्र को दो गणवेश मिलेंगे। जिसमें एक गणवेश नियमित और दूसरा स्काउट गाइड का रहेगा। नियमित गणवेश में लड़कोंं के लिए स्कॉई ब्ल्ू रंग का शर्ट और नीले रंग की पैंट और लड़कियों के लिए स्कॉई ब्लू रंग का शर्ट व डार्क नीले रंग का स्कर्ट और आठवीं की छात्रा के लिए दुप्पटे के लिए कपड़ा भी मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए बचत समूहों को सिलाई के बदले प्रति छात्र 110 रुपए दिए जाएंगे।

Created On :   27 March 2024 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story