सुविधा: अमरावती जिले के सात डिपो के लिए मांगी 252 ई-बसें , कबाड़ बसों से मिलेगा छुटकारा

अमरावती जिले के सात डिपो के लिए मांगी 252 ई-बसें ,   कबाड़ बसों से मिलेगा छुटकारा
  • कबाड़ बसों में सफर होगा बंद, करना होगा एक साल का इंतजार
  • 7 डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाने महावितरण को दिए 5 करोड़ रुपए
  • अमरावती के आसपास के गांवों में दौड़ेगी ई बसें

डिजिटल डेस्क, अमरावती। वर्तमान स्थिति में महामंडल की एसटी बसों में सफर करना यात्रियों के लिए सिरदर्द साबित होता है। एसटी महामंडल की अधिकांश बसें समय बाह्य हो जाने से वह बीच रास्ते में कहां और कब बंद पड़ेगी इसका भरोसा नहीं है। इससे अमरावती जिले की जनता को राहत मिलेगी। लेकिन इसके लिए अभी और एक वर्ष का इंतजार करना होगा। अमरावती जिले के 7 डिपो के लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग में 252 इलेक्ट्रिक बसों का संशोधित प्रस्ताव सरकार को भेजा है और आगामी एक वर्ष में विविध चरणों में यह बसें जिले को प्राप्त होंगी।

बसों के लिए जिले के 7 डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाने महावितरण को 5 करोड़ रुपए भी दिए गए हैं। एक बार चार्ज करने पर यह बस 300 किमी दौड़ेगी। किंतु जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चलनेवाली बसों को छोटे-बड़े स्टॉपेज पर रुकना पड़ता है। इस कारण इलेक्ट्रिक बसें 270 से 280 किमी तक दौडे़गी। इसके लिए 280 किमी का सफर पूर्ण करने के बाद इलेक्ट्रिक बस को कम से कम डेढ़ से दो घंटे तक रोक कर उसे चार्ज करना होगा। 7 में से 4 स्टेशन पर चार्जिंग स्टेशन बनाने निविदा प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसमें अमरावती, परतवाड़ा, वरुड़ व मोर्शी का समावेश है। यह चार्जिंग स्टेशन अप्रैल तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

चांदुर बाजार में सीएनजी डिपो खोली जाएगी : अमरावती, बडनेरा, चांदुर रेलवे, दर्यापुर, परतवाडा, वरुड, मोर्शी आदि 7 डिपो में चार्जिंग स्टेशन रहेंगे। शासन नियम के अनुसार चांदुर बाजार में सीएनजी डिपो रहेगा। चार्जिंग स्टेशन व उसके लिए सब स्टेशन बनाने की जिम्मेदारी महावितरण को सौंपी गई है। इसके लिए उन्हें पहले 1.5 करोड़ और अब 3.5 करोड़ इस तरह कुल 5 करोड़ दिए गए हैं।

संशोधित प्रस्ताव महामंडल को भेजा : पहले अमरावती विभाग में 171 इलेक्ट्रिक बसों का प्रस्ताव भेजा था। पश्चात एसटी महामंडल ने ज्यादा बसों का प्रस्ताव मांगा , तब 252 इलेक्ट्रिक बसों का संशोधित प्रस्ताव भेजा है। लेकिन इसे एक से डेढ़ वर्ष का समय लगेगा। बसें विविध चरणों में जिले को प्राप्त होंगी - नीलेश बेलसरे, विभागीय नियंत्रक, अमरावती

Created On :   17 Feb 2024 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story