किसान परेशान: तुअर के दाम 8500 रुपए पर अटके

तुअर के दाम 8500 रुपए पर अटके
एक माह में डेढ़ हजार रुपए तक गिरे दाम

डिजिटल डेस्क, अमरावती । नई तुअर बाजार में आते ही अमरावती जिले की कृषि उपज मंडी समिति में तुअर के दाम कम हुए हैं। पिछले एक माह में डेढ़ हजार रुपए की गिरावट देखी गई है। आनेवाले दिनों में तुअर की आवक बढ़ेगी। किंतु तुअर के दाम कम होंगे। इस तरह की संभावना जताई जा रही है।

इस बार तुअर के उत्पादन में काफी कमी आई है। आयात वृद्धि पर मर्यादा लाई गई है। जिससे तुअर के दाम फिर उछाल आएगा। ऐसी संभावना किसान व्यक्त कर रहे है। किंतु उसके लिए मार्च तक राह देखनी होगी। अमरावती कृषि उपज मंडी समिति में तुअर के दाम नवंबर महीने में 10 से 11 हजार रुपए प्रति क्विंटल के बीच थे। किंतु पिछले दो सप्ताह में तुअर के दाम में लगातार गिरावट आ रही है। फिलहाल तुअर को 8500 से 9000 रुपए के दाम मिल रहे है।

अमरावती कृषि उपज मंडी समिति में शुक्रवार को तुअर को 8450 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिला तथा शनिवार को 8500 रुपए के दाम रहे। जिले की अन्य कृषि उपज मंडी समिति में भी तुअर के दाम 8500 पर स्थिर रहे। कृषि मंडी में आनेवाले दिनों में तुअर की आवक बढ़ेगी। एक माह बाद बड़ी मात्रा में तुअर बाजार में आ सकती है। वर्तमान में दाम बढ़ने की अपेक्षा में किसानों ने जिस तुअर का पिछले वर्ष भंडारण की गई तुअर बाजार में लाई जा रही है। तुअर की आवक प्रमुखता से जनवरी से बढ़ जाती है। इस कारण इस वर्ष भी जनवरी से मार्च तक तुअर की आवक बढ़ने की संभावना है।

Created On :   26 Dec 2023 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story