एलुम्नाई कनेक्ट प्रोग्राम: आईसेक्ट द्वारा संचालित प्रोजेक्ट अम्बर का जेनेरेशन इण्डिया के सौजन्य से एलुम्नाई कनेक्ट प्रोग्राम का आयोजन

आईसेक्ट द्वारा संचालित प्रोजेक्ट अम्बर का जेनेरेशन इण्डिया के सौजन्य से एलुम्नाई कनेक्ट प्रोग्राम का आयोजन
  • आईसेक्ट के अलावा सेवक सोशल तथा फ्यूचर शेप से प्रशिक्षण प्राप्त युवा सम्मिलित हुए जो आज विभिन्न कम्पनियों में कार्यरत हैं।
  • कई प्रतिभागियों ने अपनी सक्सेस स्टोरी को साझा करते हुए जीवन में आए बदलावों को बताया।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आईसेक्ट द्वारा जेनेरेशन इंडिया तथा एनएसडीसी के सौजन्य से संचालित किए जा रहे प्रोजेक्ट अम्बर (एक्सीलेरेटेड मिशन फॉर बेटर एम्पलॉयमेंट एंड रिटेंशन) में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रतिभागियों के लिए स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के वनमाली सभागार में मंगलवार, दिनांक 12 मार्च को, ग्रेजुएशन सेरेमनी और एलुम्नाई कनेक्ट का आयोजन किया गया। इसमें आईसेक्ट के अलावा सेवक सोशल तथा फ्यूचर शेप से प्रशिक्षण प्राप्त युवा सम्मिलित हुए जो आज विभिन्न कम्पनियों में कार्यरत हैं।


बतौर मुख्य अतिथि पीएसएससीआईवीई के ज्वाइंट डायरेक्टर, डॉ दीपक पॉलीवाल और प्रोफेसर वीएस मेहरोत्रा मौजूद रहे। वहीं विशिष्ठ अतिथियों में स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, कुलपति डॉ. अजय भूषण, जेनेरेशन इंडिया फाउंडेशन के वाइस प्रेसिडेंट विकास लाल, सीनियर रिजनल मॅनेजर, नीलेश धोब्ले, एनएसडीसी के स्टेट एंगेजमेंट ऑफिसर विवेक प्रताप सिंह चौहान तथा आयुश नंदा मौजूद रहे। इसके अलावा आईसेक्ट के एसोसिएट जनरल मैनेजर अभिषेक गुप्ता, नेशनल हेड-पीएमकेके-स्किल डेवलपमेंट, सौरभ पाण्डेय और रोजगार मंत्रा के हेड उद्दीपन चटर्जी उपस्थित रहे।



इस दौरान अपने वक्तव्य में दीपक पॉलीवाल ने युवाओं को कौशल के महत्व को रेखांकित करते हुए जीवन में लगातार सीखते रहने की सीख दी। वहीं, डॉ. वीएस मेहरोत्रा ने कहा कि हम भी लगातार युवाओं के अनुभवों और उनकी सक्सेस स्टोरीज को सुनकर सीखने का प्रयास करते हैं जिससे कौशल प्रशिक्षण और प्लेसमेंट की प्रक्रिया को अधिक सहज और आसान बनाया जा सके। आगे उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए सीखते रहना बहुत आवश्यक है।


डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने अपने वक्तव्य में सभी प्रशिक्षणार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि करियर को नई ऊँचाई पर ले जाने के लिए आपको स्वयं से हर दिन, हर सप्ताह और हर माह यह सवाल करना चाहिए कि क्या इस दौरान आपने कुछ नया सीखा। इसके अलावा उन्होंने जेनेरेशन इंडिया फाउंडेशन का आईसेक्ट के साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया और क्वालिटी को लेकर उनके कार्य की सराहना की।



डॉ. अजय भूषण ने कौशल विकास के महत्व पर चर्चा करते हुए छात्रों को एसजीएसयू के बारे में और यहां संचालित किए जा रहे कोर्सेज की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कौशल विश्वविद्यालय आपको अनूठा अवसर प्रदान करता है जहां आप काम करते हुए अपनी शिक्षा को पूरा कर सकते हैं।



विवेक प्रताप सिंह ने युवाओं को एनएसडीसी के स्किल इकोसिस्टम से अवगत कराया और आवश्यकतानुसार शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म कोर्सेस से स्वयं को अपग्रेड करते रहने की सलाह दी।

कार्यक्रम में इस दौरान प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। इसमें कई प्रतिभागियों ने अपनी सक्सेस स्टोरी को साझा करते हुए जीवन में आए बदलावों को बताया। इसके साथ ही सर्वोत्तम ट्रेनिंग प्रोवाइडर के लिए आईसेक्ट को चयनित करते हुये सौरभ पाण्डेय को सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण केन्द्र के लिए आईसेक्ट पीएमकेके भोपाल को चयनित किया गया। सेंट्रल जोन के आईसेक्ट के साथ-साथ अन्यान्य ट्रेनिंग प्रोवाइडर के प्रशिक्षकों को सर्टिफिकेट प्रदान किये गये। आभार अभिव्यक्त करते हुए जेनेरेशन फाउंडेशन के नीलेश धोब्ले ने कार्यक्रम में सहयोग के लिए सेवक सोशल, फ्यूचर शेप तथा आईसेक्ट के कार्यों की प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में गणमान्य अतिथियों को स्मृति-चिह्न प्रदान किया गया।

Created On :   12 March 2024 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story