मध्यप्रदेश: वल्लभ भवन में लगी पर पाया गया काबू, सीएम डॉ मोहन यादव ने दिए जांच के आदेश

वल्लभ भवन में लगी पर पाया गया काबू, सीएम डॉ मोहन यादव ने दिए जांच के आदेश
  • मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग में लगी आग पर तत्काल पाया गया काबू
  • मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक सहित वरिष्ठ अधिकारी पहुँचे मौके पर
  • विस्तृत जाँच के लिये 7 सदस्यीय समिति गठित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजधानी भोपाल के वल्लभ भवन की पुरानी बिल्डिंग में शनिवार सुबह लगी आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने की सूचना मिलते ही प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही की और विभिन्न एजेंसियों की सहायता से इस पर काबू पा लिया गया। मुख्य सचिव वीरा राणा और प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे के मार्गदर्शन में आग को काबू में करने के लिये तत्काल समस्त आवश्यक कदम तत्परतापूर्वक उठाये गये। जिससे समय रहते स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। मौके पर पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, संभागीय आयुक्त पवन शर्मा, पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र सहित अन्य अधिकारी पहुँच गये थे।

वल्लभ भवन की पुरानी बिल्डिंग में लगी आग पर काबू पाने के लिये प्रशासन के साथ एजेंसियों ने मुस्तैदी से कार्य किया। इसमें नगर निगम भोपाल, बीएचईएल, एयरपोर्ट अथॉरिटी, स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (एसडीईआरएफ) सहित मण्डीदीप, रायसेन एवं अन्य जिलों की फायर ब्रिगेड की टीमों ने पहुँचकर समन्वयपूर्वक आग को काबू करने में सहायता की। टीमों की मुस्तैदी से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि आग लगने की घटना के बाद 24 घंटे निगरानी के लिये बचाव और राहत टीमें मौके पर रहेंगी।

सीएम ने किया जाँच समिति का गठन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इस घटना की विस्तृत जाँच के लिये 7 सदस्यीय समिति का गठन राज्य शासन द्वारा किया गया है। समिति 3 दिन में प्रारंभिक जाँच प्रतिवेदन और 15 दिन में विस्तृत जाँच प्रतिवेदन शासन के समक्ष प्रस्तुत करेगी। जाँच समिति आग लगने के कारणों के साथ ही हानि/क्षति का आंकलन और पुरानी बिल्डिंग में आग लगने की घटना के लिये जिम्मेदार लोगों के उत्तरदायित्व का निर्धारण भी करेगी। भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिये संभावित उपायों के लिये जाँच समिति आवश्यक सुझाव भी देगी।

अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति में प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मण्डलोई, प्रमुख सचिव लोक निर्माण डी.पी. आहूजा, एडीजी अग्नि-शमन सेवाएँ आशुतोष राय, आयुक्त भोपाल पवन शर्मा एवं आयुक्त पुलिस हरिनारायण चारी मिश्र सदस्य नामांकित किये गये हैं।

Created On :   9 March 2024 6:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story