भोपाल: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवल विंग कैडेट ऋषभ सोनी गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवल विंग कैडेट ऋषभ सोनी गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे
  • ऋषभ सोनी 27 जनवरी को प्राइम मिनिस्टर रैली में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष भी परेड में शामिल रहेंगे।
  • ऋषभ सोनी विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर के साथ एनसीसी में तृतीय वर्ष के कैडेट है।
  • पीओ कैडेट ऋषभ सोनी मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ निदेशालय के चुनिंदा 128 कैडेट्स में शामिल है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के एनसीसी नेवल विंग कैडेट ऋषभ सोनी दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे। ऋषभ सोनी विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर के साथ एनसीसी में तृतीय वर्ष के कैडेट है। राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशालय द्वारा गणतंत्र दिवस कैंप 01 जनवरी से 29 जनवरी तक हर वर्ष दिल्ली में आयोजित होता है, जिसमें देश भर के एनसीसी के 17 निदेशालय में से कड़ी चयन प्रक्रिया के बाद दो हजार से अधिक एनसीसी कैडेट भाग लेते है।

यह भी पढ़े -NSS RNTU का साक्षरता कार्यक्रम स्कूल बैग, स्वेटर सहित बांटी पठन सामग्री; साक्षरता रैली का भी किया गया आयोजन

पीओ कैडेट ऋषभ सोनी मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ निदेशालय के चुनिंदा 128 कैडेट्स में शामिल है जिसमें नेवल विंग के कुल 12 कैडेट्स का चयन होता है। ऋषभ सोनी 27 जनवरी को प्राइम मिनिस्टर रैली में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष भी परेड में शामिल रहेंगे।

ज्ञात हो कि आरडीसी में चयन की तैयारी 6 माह पहले से ही शुरू हो जाती है। कैडेट्स को अलग अलग स्तर पर चयन परिक्रियाओ से गुजरना पड़ता है। पहले यूनिट लेवल पर चयन, फिर ग्रुप लेवल पर और उसके बाद डायरेक्टोरेट की टीम के लिए चयन होता है। दिल्ली में पहुंचने के बाद एक चयन प्रक्रिया से और गुजरना होता है और उसके बाद कैडेट्स को कठिन ट्रेनिंग दी जाती है। ये सभी कैडेट्स दिल्ली की कड़ाके की ठंड में सुबह 4 बजे से उठकर डेली परेड की प्रेक्टिस करते है।

Created On :   25 Jan 2024 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story